समाचार

दहेज में मिले 11 लाख देख चौंक गया दूल्हे का पिता, उसके बाद जो किया वो देख हर कोई रह गया हैरान

राजस्‍थान के निवासी बृजमोहन मीणा ने हाल ही में अपने पुत्र की सगाई के दौरान वो कर दिखाया, जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी। बृजमोहन मीणा ने अपने पुत्र की शादी टोंक जिले के उनियारा तहसील में स्थित मंडावरा ग्राम पंचायत के सोलतपुरा गांव में तय की थी। हाल ही में इनके बेटे की सगाई का कार्यक्रम था। इस दौरान लड़की के पिता ने इनके बेटे को 11 लाख 101 रुपए व गीता दी। इतनी बड़ी राशि देखकर हर कोई हैरान हो गया। वहीं बृजमोहन मीणा ने बिना ज्यादा विचार किए पैसे तुरंत लड़की के पिता को वापस कर दिए। बृजमोहन मीणा के पैसे वापस करने के फैसले की हर किसी ने तारीफ की।

बूंदी जिले के पीपरवाला गांव निवासी सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य बृजमोहन मीणा के पुत्र रामधन मीणा की शादी आरती मीणा के साथ तय की गई थी। सोमवार को इनकी सगाई थी। इस कार्यक्रम के दौरान वधू पक्ष की तरफ से रामधन मीणा को कपड़े और पैसे दिए गए। दुल्हन के पिता राधेश्याम ने एक बड़ी सी थाली में 11 लाख 101 रुपए की राशि रखकर दूल्हे रामधन मीणा को दी। इतनी सारी राशि देखकर हर कोई हैरान हो गया। वहीं दूल्हे रामधन मीणा के पिता बृजमोहन मीणा ने तुरंत ये पैसे वापस कर दिए।

ब्रजमोहन मीणा ने 11 लाख की राशि वापस लौटा कर दहेज प्रथा के खिलाफ एक कड़ा संदेश दिया है। बृजमोहन मीणा ने इतनी बड़ी राशि में से केवल 101 रुपये व गीता ही रखी। इस दौरान मौजूद समाज के पंचों में दुल्हन के पिता राधेश्याम ,दादा प्रभु लाल मीणा पूर्व सरपंच मण्डावरा, सेवा निर्मित प्रधानाचार्य कन्हैया लाल मीणा मानी, शिवजी राम मीणा खजूरी ने इस उक्त कदम की सराहना की। बृजमोहन मीणा के इस फैसले में उनके परिवार के लोगों ने भी उनका साथ दिया। वहीं इनकी होने वाली बहू आरती ने अपने ससुर की तारीफ करते हुए कहा कि ससुर ने दहेज में दी गई राशि को लौटा कर समाज को नई प्रेरणा दी है।

ऐसे में समाज के अन्य लोगों को भी दहेज प्रथा का विरोध करने के लिए आगे आना चाहिए। ताक‍ि गरीब परिवार की बेटी अपनी योग्यता के अनुसार वर चुन सके। आपको बात दें कि आरती मीणा ने बीएससी बीएड कर रखी है और जल्दी ही इनकी शादी रामधन मीणा से होने वाली है।

Back to top button