समाचार

खुशखबरी: 13 जनवरी तक राजधानी में पहुंच जाएगी कोरोना वैक्सीन, 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा टीकाकरण

कोरोना वैक्सीनेशन लगाने की तारीख का ऐलान सरकार की ओर से कर दिया गया है। सरकार के अनुसार 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। वहीं देश के हर राज्य ने कोरोना टीकारकरण लगाने की तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। दिल्ली सरकार ने कोरोना टीकाकरण की तैयारी पर जानकारी देते हुए कहा कि राजधानी में जल्द ही कोरोना की वैक्सीन पहुंच जाएगी। जिसके बाद राजधानी के लोगों को टीका लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि 13 जनवरी तक दिल्ली वैक्सीन पहुंच जाएगी। दिल्ली में 16 जनवरी से प्रथम चरण के वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो जाएगा। इस चरण के तहत 89 अस्पतालों में वैक्सीन दी जाएगी। इनमें 36 सरकारी और 53 प्राइवेट अस्पताल हैं। पहले चरण में केवल स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा।

सरकार की ओर से दी गई इस जानकारी से लोगों को राहत मिली है और कोरोना के जल्द ही जड़ से खत्म होने की उम्मीद भी जागी है। वहीं बात की जाए कोरोना केसों की तो इस समय दिल्ली में कोरोना के 3683 एक्टिव केस हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली में अब तक 629801 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें से 1,0666 लोगों की मौत अभी तक कोरोना से हो चुकी है।  दिल्ली में अब तक 615452 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। वहीं बात की जाए नए मामलों की तो दिल्ली में कोरोना के केसों में बेहद ही गिरावट आई है और राजधानी में कुछ दिनों से रोजाना 500 से 600 केस ही सामने आ रहे हैं।

वहीं बात की जाए अन्य राज्यों की तो हर राज्य ने इस बीमारी पर काबू पा लिया है। महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार व अन्य राज्यों में कोरोना वायरस के केसों में गिरावट आई है। वहीं अब जैसे ही लोगों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा, तो कोरोना के केस देश में ओर कम हो जाएंगे और लोगों को इस बीमारी से राहत मिल जाएगी।

गौरतलब है कि सरकार की ओर से हाल ही में ड्राई रन शुरू किया गया था। इस दौरान कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियों का आकलन किया गया था। ये ड्राई रन सफल रहा था। जिसके बाद अब देश में कोरोना वायरस वैक्सीन कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा।

Back to top button