विशेष

रोटी से ज्यादा फायदेमंद होता है सर्दियों में मक्के की रोटी खाना, मिलते हैं अनगिनत फायदें

सर्दियों के मौसम में लोग मक्के की रोटी का सेवन सरसों के साग के साथ एक बार जरुर करते हैं. मक्के की रोटी खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे भी होते हैं. आजकल के युवा इसे खाने से बचते हैं, क्योंकि ये दिखने में मोटी और भारी-भरकम होती है, पर वे इस बात से अनजान होते हैं कि अन्य किसी अनाज की तुलना में इसे पचाना आसान होता है.

मक्के की रोटी में विटामिन-ए, बी, ई और कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटेशियम आदि मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं. आज की इस स्टोरी में हम आपको मक्के की रोटी से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन फायदों को जानकर आप आज ही से इसे खाना शुरू कर देंगे.

कब्ज से राहत

गेहूं की तुलना में मक्के की रोटी आसानी से पचती है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही रखने का कार्य करता है. साथ ही इसका सेवन करने से शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिस वजह से कब्ज की समस्या से आपको राहत मिलती है.

दिल को रखे स्वस्थ

इसे खाने से कॉलेस्ट्रोल लेवल कम होता है, जिससे कि दिल से संबंधित रोग भी कम होते हैं. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल को स्वस्थ बनाए रखता है. इसके अलावा हाई बीपी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी इससे कम हो जाता है.

गर्भावस्था में करें सेवन

सर्दियों में बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए गर्भवती महिलाओं को मक्के की रोटी खाने की सलाह दी जाती है. प्रेग्नेंट लेडीज में फोलिक एसिड की कमी होने पर जन्म के वक्त बच्चे का वजन कम हो सकता है. इसमें फोलिक एसिड की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद जरुरी है.

कम करे वजन

जो लोग सर्दियों में चार रोटी खाते हैं, वे मक्के की रोटी केवल दो ही खा पाते हैं. इस बात को आपने भी कभी जरुर गौर किया होगा. मक्के की रोटी खाने से पेट भरा रहता है और इससे रोटी की तुलना में शरीर को अधिक उर्जा भी प्रदान होती है. मक्के की रोटी खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती और जब आप बार-बार फालतू की चीजें खानें से बचते हैं तो आपका वजन अपने आप ही कम होने लगता है.

पढ़ें प्रेग्नेंसी में चाय या कॉफी, किस चीज़ को पीना सेहत के लिए है बेहतर, जानें इसका जवाब

Back to top button