बॉलीवुड

जब गुस्से में जया ने राजेश खन्ना को कह दी ऐसी बात, बर्बादी के कगार पर पहुंच गए थे काका

राजेश खन्ना एकलौते ऐसे स्टार हैं जिनके नाम लगातार 15 हिट फिल्मों का रिकॉर्ड है

राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के एक ऐसे चमकदार सितारे थे जिनके स्टारडम का मुकाबला आज तक कोई भी स्टार नहीं कर पाया। उन्हें हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार कहा जाता है। बॉलीवुड में काका के नाम से मशहूर राजेश खन्ना ने लगातार 15 हिट फिल्में दी थीं जिसका रिकॉर्ड आज तक कोई भी एक्टर नहीं तोड़ पाया है। राजेश खन्ना के लिए लोग पागल थे और लड़कियां उन पर जान छिड़कती थीं। उनके जैसी स्टारडम कभी किसी स्टार को नहीं मिली। हालांकि वक्त कभी एक जैसा नहीं रहता है और राजेश खन्ना के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। कहते हैं कि जया बच्चन की एक हाय ने राजेश खन्ना का करियर बर्बाद कर दिया था। आज राजेश खन्ना की पुण्यतिथि पर आपको बताते हैं कि क्या था वो किस्सा।

अमिताभ का मजाक उड़ाते थे राजेश खन्ना

ये बात उन दिनों की है जब राजेश खन्ना और जया बच्चन फिल्म ‘बावर्ची’ की शूटिंग कर रहे थे। उन दिनों राजेश खन्ना एक बड़े स्टार थे और अमिताभ की फिल्में बस हिट होना ही शुरु हुई थी। उस वक्त अमिताभ बच्चन और जया  का अफेयर शुरु हो चुका था और दोनों एक दूसरे को बहुत पसंद करते थे। हालांकि अमिताभ एक सामान्य अभिनेता था जिन्होंने बस कुछ फिल्मों में ही काम किया था। राजेश खन्ना के आगे तो उनकी कोई गिनती ही नहीं थी।

राजेश खन्ना के बारे में एक बात मशहूर थी कि वो घमंडी शख्स थे। सेट पर लेट आते थे, लेकिन उन्हें फिल्म में लेने के लिए प्रोड्यूसरों और डायरेक्टरों की लंबी लाइन लगा करती थी। ऐसे में राजेश खन्ना अपने सामने किसी को कुछ नहीं समझते थे। जया  के साथ शूटिंग के दौरान अक्सर राजेश खन्ना अमिताभ का मजाक उड़ाते थे। कई बार उनके अफेयर को लेकर भी बहुत कुछ बोल जाया करते थे।

 गुस्से में जया के मुंह से निकली थी ये बात

इतना ही नहीं कई बार तो वो जया  के सामने ही अमिताभ का मजाक उड़ाया करते थे। ये बात जया को अच्छी नहीं लगती थी और एक दिन वो अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाईं। कहते हैं कि एक दिन गुस्से में जया बच्चन के मुंह से निकल गया कि, ‘एक दिन जमाना देखेगा कि अमिताभ कहां होंगे और आप कहां होंगे’। उस वक्त राजेश भी नहीं समझ पाए कि बहुत जल्द ये बात सच होने वाली थी।

फिल्म बावर्ची रिलीज हुई और इसके अगले साल  फिल्म ‘नमक हराम’ रिलीज हुई। नमक हराम में राजेश खन्ना और रेखा जैसे बड़े कलाकारों के बीच थे अमिताभ बच्चन। इन सारे सितारों के बीच अमिताभ बच्चन का काम काफी पसंद किया गया। इसके बाद अमिताभ बच्चन सफलता की सीढ़ी चढ़ने लगे। कभी एंग्री यंग मैन बनकर तो कभी लोगों को हंसाकर अमिताभ लोगों के दिलों में छा गए।

अमिताभ संग किया काम

दूसरी तरफ राजेश खन्ना का दौर खत्म होने लगा। पहले जहां फिल्में सिर्फ कहानियों पर चल जाया करती थीं वहां एक्शन भी मायने रखने लगा। अमिताभ इस काम काम में माहिर थे। एक्टिंग के साथ-साथ वो बेहतरीन एक्शन सीन भी देते थे। ये सब काम राजेश खन्ना ने कभी किया नहीं था ऐसे में उनकी फिल्में फ्लॉप होने लगीं। राजेश खन्ना समझ गए कि उनके दिन अब पूरे हुए और अब नया सुपरस्टार जन्म ले चुका है।

अमिताभ और राजेश खन्ना ने फिल्म ‘आनंद’  में साथ काम किया। फिल्म हिट हुई, लेकिन वो दिन भी नजदीक आ गया जब राजेश गुमनामी के अंधेरे में चले गए और अमिताभ बॉलीवुड के नए सुपरस्टार बन गए। राजेश ने कभी अमिताभ को अपना दोस्त नहीं समझा, लेकिन जब वो इस दुनिया से गए तो अमिताभ उनके परिवार का हौंसला बढ़ाने के लिए साथ खड़े रहे। अमिताभ आज भी इंडस्ट्री में एक्टिव हैं और एक सुपरस्टार हैं, लेकिन जो शोहरत राजेश खन्ना ने अपने दौर में पाई उसकी बराबरी कोई भी सितारा नहीं कर पाया और शायद ना कभी कर पाएगा।

Back to top button