दिलचस्प

भूलकर भी भीख में न दें ये चीज़, वरना पूरा घर हो जाएगा साफ!

हिंदू परंपराओं के अनुसार दान का बहुत महत्व है और मानवीयता के लिहाज से भी हर जरूरतमंद की मदद करनी चाहिए। ऐसे में अगर आपके दरवाजे पर कोई भीख मांगने आता है, तो आप भी उसकी मदद जरूर कीजिए। मगर ध्यान रहे कभी भी किसी भिखारी को कच्चे चावल का दान न करें। जी हां, कोई भी भिखारी अगर आपके घर मांगने आता है और आप उसे कच्चे चावल देते हैं, तो आप किसी बड़ी समस्या में फंस सकते हैं। आइये जानते हैं, आखिर क्यों नहीं देने चाहिए कच्चे चावल…

दरअसल, हाल ही में देश भर के कई इलाकों से चोरी की घटनाएं हुईं और इन घटनाओं में कईयों ने ये बताया है कि, किसी घर में पैसा और सोने चांदी हैं या नहीं ये जानने के लिए चावल भीख में मांगते हैं। बता दें कि चोरों ने ये नया तरीका अपनाया है जिस घर से बढ़िया चावल मिलते हैं, वहां अंदाजा लगा लेते हैं कि चोरी करने पर रकम और जेवरात भी मिलेंगे। इसलिए अगर आपके घर कोई मांगने आता है, तो उसे कच्चे चावल भूल से भी ना दें। बता दें कि चोरों का ये टोटका इतना फैल चुका है कि अब पुलिस भी परेशान हो चुकी है। कई शहरों की पुलिस तो अब लोगों से ये अपील कर रही है कि भीख में कच्चा चावल ना दें।

हालांकि भिखारियों को दान को लेकर ये एक नई समस्या आ खड़ी हुई है और इस तरह के हालातों में कच्चे चावल दान करने से जरूर बचें। लेकिन दान अवश्य करें। माना जाता है कि, दान करने से धन में वृद्धि होती है। इस बात से आप थोड़े हैरान हुए होंगे, लेकिन आपको बता दें कि दान करने से पुण्य के साथ साथ धन की प्राप्ति भी होती है। मंदिर के बाहर, ट्रैफिक सिग्नल, सड़क के किनारे बैठे भिखारी हों या घर पर आए भिखारी, इनको दान करने से जीवन में आए कष्टों का निवारण होता है और आप परेशानियों से मुक्ति भी पा सकते हैं।

हिन्दू परंपराओं के अनुसार कुछ खास चीजों को दान करने से समस्याएं दूर होती हैं। इसी के साथ माना जाता है कि, दान बूढ़े भिखारियों को देना ज्यादा लाभकारी सिद्ध होता है। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार इन दो चीजों का अमावस्या के दिन दान करने से आपके जीवन में सभी कष्टों का निवारण हो सकता है।

पीतल की वस्तु या बर्तन

किसी भी माह के अमावस्या के दिन बाजार से पीतल का कोई भी एक बर्तन खरीदकर ले आएं, फिर उस पर हल्दी का लेप लगाकर उसकी पूजा अर्चना करें। पूजा करने के बाद इसे किसी बूढ़े भिखारी को दान दे दें। माना गया है कि ऐसा करने से आपके धन धान्य में कभी कमी नहीं होगी।

लौंग लगा नोट

अमावस्या के दिन अपने पूजा घर में तेल का दीया जलाएं और उस पर एक लौंग डाल दें। जब दीपक पूरी तरह से जल जाए, तो इसे 10 रूपए या इससे अधिक के नोट के साथ कहीं गाड़ दें। इसके बाद इस नोट को निकालकर किसी बूढ़े भिखारी को दान करें। ऐसा माना जाता है कि, लौंग वाले नोट का दान करने से धन संबंधी समस्याएं नहीं होती  हैं।

Back to top button