स्वास्थ्य

कैमिकल से पके आम बन सकते हैं कैंसर का कारण, जाने बाजार में इसकी पहचान कैसे करे

आम एक ऐसा फल हैं जिसे देखने मात्र से ही मुंह में पानी आ जाता हैं. अब गर्मी के सीजन में तो आम बहुत आते हैं. यही मौसम इन रसीले और मीठे आमों को खाने का होता हैं. आम में भी कई वेराइटी आती हैं. रंग, रूप और आकार में ये अलग अलग होते हैं. आम कैसा भी हो खाने में बड़ा मजा जरूर आता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार से लाया गया आपका आम यदि कैमिकल से पकाया गया हो तो यह आपकी हेल्थ को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता हैं. कई विक्रेता आम को जल्दी बेचने और अच्छा दिखाने के चक्कर में उसके प्राकृतिक रूप से पकने का इंतज़ार नहीं करते हैं और केमिकल लगा के फटाफट पका देते हैं.

केमिकल से पके फल से हो सकती हैं ये बीमारियाँ

केमिकल से पके फलों को खाने से कैंसर होने से लेकर नर्वस सिस्टम खराब होने तक के चांस रहते हैं.  इससे आपको स्किन कैंसर, कोलन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, ब्रेन डैमेज और लिवर फाइब्रोसिस जैसी गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं. इसके आलावा आपके नर्वस सिस्टम से जुड़े कई रोग भी इससे हो सकते हैं. फलों को पकाने के लिए अधिकतर कैल्शियम कार्बाइड, एसिटिलीन गैस, कार्बन मोनोऑक्साइड, पोटैशियम सल्फेट, इथिफॉन, प्यूट्रीजियन, ऑक्सिटोसिन जैसे खतरनाक केमिकल्स इस्तेमाल किये जाते हैं.

कैसे पहचाने फल केमिकल से पका हैं या नहीं?

  • केमिकल्स से पके हुए फलों में हरे और पीले रंग के पेचेस दिखाई देते हैं. मतलब फल के जिन हिस्सों में केमिकल लगा होता हैं वो पिला हो जाता हैं और बाकी हिस्से हरे ही रह जाते हैं. जबकि प्राकृतिक रूप से पके फलों में हरे पीले धब्बे देखने को नहीं मिलते हैं.
  • केमिकल से पके हुए आम को काटा जाए तो वो अंदर से कहीं पिला तो कहीं सफ़ेद दिखाई देगा. इसके विपरीत प्राकृतिक रूप से पका आम पूरा पिला ही होता हैं.
  • केमिकल वाले आम का छिलका भले बाहर से पका हुआ दिखे लेकिन ये अंदर से कच्चा निकलेगा.
  • केमिकल से पके फल खाने से मुंह का स्वाद बेकार हो जाता हैं. कुछ मामलो में मुंह में थोड़ी सी जलन भी होती हैं. कुछ लोगो को इससे पेट दर्द, उल्टी और डायरिया भी हो जाता हैं.

फल लेते समय ध्यान रखे यह बातें

  • फल खरीदने से पहले उसे सूंघकर देखे. यदि आपको इसमें से केमिकल की बदबू आ रही हैं तो उसे ना ले.
  • फल जब भी खरीदकर लाए तो उसे पानी से अच्छी तरह साफ़ करे.
  • जब आप आम खाना चाहे तो उसे पहले 5 मिनट गुनगुने पानी में भिगो दे. इसके बाद एक बार सादे पानी से धोए और फिर खाए.

इस बात में कोई शक नहीं कि आम खाना सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता हैं. बस आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप बाजार से जो आम खरीदकर ला रहे हैं उन्हें केमिकल्स का प्रयोग कर नहीं पकाया गया हैं.

नोट: यह जानकारी इंटरनेट पर मौजूद कंटेंट के आधार पर दी गई हैं. इसकी सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता की जिम्मेदारी हम नहीं उठाते हैं. हमारी आप से यही विनती हैं कि किसी भी उपाय को आजमाने के पहले एक बार चिकितस्क परामर्श अवश्य ले.

Back to top button