दिलचस्प

सहारा रेगिस्तान से मिले चंद्रमा के दुर्भल टुकड़े की होगी नीलामी, 18 करोड़ रखी गई है कीमत

चांद के एक टुकड़े की जल्द ही नीलामी होने वाली है और इस नीलामी को लेकर कई सारे लोग उत्सुक हैं। चांद का ये टुकड़ा धरती पर मिला था और माना जाता है कि ये धरती पर मिला चंद्रमा का 5वां सबसे बड़ा टुकड़ा है। यानी हर तरह से ये एक बेहद ही खास टुकड़ा है।

रखा गया है नाम

चांद के इस टुकड़े का नाम NWA 12691 रखा गया है। क्योंकि इसका आकार एक फुटबॉल की तरह है। ये टुकड़ा बेहद ही दुर्लभ टुकड़ा है, जिसके कारण इसकी नीलामी की जा रही है।

कितनी है कीमत

चांद (Moon) के इस टुकड़े की कीमत पढ़कर आपके होश उड़ जाएंगे। क्योंकि इस टुकड़ों की कीमत 24.9 लाख डॉलर यानी 18 करोड़ रुपए की रखी गई है। वहीं इस टुकड़े की विशेषता के बारे में बात की जाए तो इस टुकड़े का वजन 13.5 किलोग्राम का है और इस आकार गोल है। साथ में ही इसका रंग बेहद ही सुंदर है।

कहां से मिला ये टुकड़ा

आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा की आखिर कहां से चांद का ये टुकड़ा मिला है। दरअसल पश्चिमी सहारन, अल्जीरियाई और मौरिटानियन सीमाओं के पास हाल ही के समय में कई सारे उल्कापिंड गिरे थे और इन्हीं उल्कापिंडों में से ये टुकड़ा एक है। ये चांद का टुकड़ा दो साल पहले सहारा रेगिस्तान से मिला था। ऐसा माना जाता है कि चंद्रमा का ये टुकड़ा एक धूमकेतु के साथ टक्कराने के बाद टूटा था और सहारा के रेगिस्तान पर आ गिरा था। वहीं इस जगह से इस टुकड़े को लेने के बाद इसे परखा गया था और परखने के बाद ही इसे अब नीलाम किया जा रहा है।

इस तरह से परखा गया था इसे

बताया जाता है कि इस टुकड़े को अमेरिका के अपोलो अंतरिक्ष अभियान द्वारा चंद्रमा से लाए गए चट्टान के नमूनों से मिलाया गया था और जांच में ये साबित हुआ था कि ये चांद का टुकड़ा है। ऐसा कहा जाता है कि ये एक हजार में से केवल एक बार ही चंद्रमा से आता है।

क्रिस्टी द्वारा किया जाएगा नीलाम

ब्रिटेन की नीलामी कंपनी ऑक्शन हाउस क्रिस्टी (Christie) ने इस टुकड़े की नीलामी का एलान किया है और ये पहला ऐसा मौका होगा जब धरती पर चांद के टुकड़े की सेल लगाई जाएगी। चांद के टुकड़ों के अलावा इस कंपनी की और से 13 और उल्कापिंडों को भी नीलाम किया जाएगा। लंदन के क्रिस्टी ऑक्शन हाउस में साइंस और नेचुरल हिस्ट्री के हेड जेम्स हिज्लॉप के मुताबिक उन्होंने कई तरह के उल्कापिंडों को हाथ में उठाया है। लेकिन चांद के टुकड़े को उठाने का अनुभव बेहद ही खास था और वो अपनी जिंदगी में इस अनुभव वो कभी नहीं भूला सकेंगे और ये बेहद ही खास टुकड़ा है। इससे पहले ही शायद ऐसी कोई चीज नीलाम की गई हो।

Back to top button