विशेष

बेटे को खोने के बाद तनाव में थे रामायण के ‘विभीषण’, रेलवे ट्रैक पर मिला था पार्थिव शरीर

हिंदू ग्रन्थ ‘रामायण’ (Ramayan) पर वैसे तो ना जाने अब तक कितने सीरियल और फ़िल्में बन चुकी हैं लेकिन आज भी सभी को रामानंद सागर के द्वारा बनाई गई रामायण ही ज्यादा भाति हैं. जब दूरदर्शन पर इस रामायण का प्रसारण किया जाता था तो सड़के खाली हो जाती थी. लोग झुंड बनाकर वो घर तलाशते थे जहाँ टीवी होती थी. इसके बाद सभी बड़ी श्रद्धा भावना के साथ रामायण देखा करते थे. इन दिनों लॉकडाउन के चलते एक बार फिर दूरदर्शन पर रामायण का सीरियल प्रसारित किया जा रहा हैं. ऐसे में लोगो की पुरानी यादें एक बार फिर से ताजा हो गई हैं. पहले की तरह इस बार भी लोग बड़ी दिलचस्पी के साथ रामायण देख रहे हैं.

रेलवे ट्रैक पर मिला था विभीषण बने एक्टर का पार्थिव शरीर

रामानंद सागर की रामायण के सभी किरदार बड़े फेमस हुए थे. इस सीरिज में काम करने वाले सभी कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय किया था. इनमें विभीषण (Vibhishan) का रोल प्ले करने वाले मुकेश रावल (Mukesh Rawal) भी थे. मुकेश रावल अब इस दुनिया में नहीं हैं. उनका निधन साल 2016 में हुआ था. मुकेश रावल की मौत को लेकर कई तरह की बातें चली थी. इसकी वजह ये हैं कि उनका शव मुंबई के कांदीवली रेलवे स्टेशन पास ट्रक पर पड़ा मिला था.

बेटे को खोने के बाद तनाव में थे

सूत्रों की माने तो रामायण में विभीषण का रोल कर चुके मुकेश रावल की खुदखुशी का कारण बढ़ता तनाव था. कहा जा रहा था कि वे काफी दुखी थे.  बेटे की असमय मौत हो जाने की वजह से मुकेश रावल डिप्रेशन में चले गए थे. वे बेटे के जाने के बाद बेहद अकेले पड़ गए थे. इसके बाद उनकी बेटी की भी शादी हो गई थी जिसके चलते वे घर में अकेले रह गए थे.  इसी अकेलेपन और बेटे को खोने के दुःख में मुकेश ने ट्रेन के नीचे आकर अपनी जान दे दी थी.

यादों में हैं जीवित

मुकेश रावल भले अब इस दुनिया में ना हो लेकिन उनकी यादें हमेशा हमारे मन में जीवित रहेगी. जब भी हम रामायण के विभीषण की कल्पना करते हैं तो उन्ही का चेहरा दिमाग में घुमने लगता हैं. मुकेश एक बेहतरीन एक्टर थे. रामायण में काम करने के पहले मुकेश रावल थिएटर भी किया करते थे.

मुकेश रावल की तरह ही रामायण में रोल करने वाले और भी कई किरदार हैं जो आज हमारे बीच आज नहीं हैं. अभी कुछ दिन पहले ही रामायण में सुग्रीव का रोल करने वाले श्याम सुंदर का निधन हो गया था. उनके परिवार ने सुचना दी थी कि जब सुंदर जी रामचरित मानस का पाठ कर रहे थे तभी उन्होंने अपने प्राण त्यागे थे. उनके निधन के बाद रामायण के साथ कलाकारों ने उनकी मौत पर शौक व्यक्त किया था.

फिलहाल दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला रामायण एक बार फिर सुर्खियाँ बटोर रहा हैं. ये इन दिनों सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो भी बन गया हैं. दूरदर्शन ने रामायण के अलावा महाभारत, शक्तिमान जैसे पुराने हिट शो भी पुनः प्रसारित करना शुरू कर दिए हैं.

Back to top button