दिलचस्प

शादी के बाद इतनी बदल गई थी नीता अंबानी, दुर्लभ तस्वीरों में देखे दोनों के रिश्ते की गहराई

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को हर कोई जानता हैं. मुकेश के साथ साथ उनका पूरा परिवार काफी फेमस हैं. खासकर मुकेश की बीवी नीता अंबानी सोशल मीडिया पर बहुत वायरल होती हैं. मुकेश और नीता की शादी 8 मार्च 1985 को हुई थी. ऐसे में इन लोगो ने बीते सोमवार ही अपनी शादी की 35वीं सालगिरह भी मनाई. मुकेश और नीता की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प हैं. ये वैसे तो एक प्रॉपर अरेंज मैरिज ही थी. असल में मुकेश की मम्मी कोकिलाबेन ने नीता को एक फंक्शन में कत्थक डांस करते हुए देखा था. नीता उन्हें तभी अपने बेटे के लिए पसंद आ गई थी.

उस दौरान मुकेश का परिवार भले बेहद अमीर था लेकिन नीता एक मिडिल क्लास फैमिली से ही ताल्लुक रखती थी. तब वे सिर्फ 800 रुपए महीने में एक स्कूल टीचर थी. बच्चों को पढ़ाने के अलावा नीता को डांस और संगीत बहुत पसंद था. इसके चलते जब वे 20 साल की थी तब मुंबई के बिरला मातोश्री में कल्चरल प्रोग्राम में अपनी परफॉरमेंस देने गई थी. बस यहीं पर मुकेश के माता पिता यानी कोकिलाबेन और धीरू भाई अंबानी भी आए हुए थे.

इन दोनों को नीता का डांस इतना अच्छा लगा कि उन्होंने मन ही मन नीता को अपनी बहू बना लिया. इसके बाद अगले दिन धीरूभाई अंबानी ने नीता के घर कॉल किया और कहा कि ‘मैं धीरूभाई अंबानी बोल रहा हूँ.’ ये सुन नीता ने उनका कॉल कट कर दिया. अब धीरूभाई ने दोबारा कॉल किया और कहा ‘हेल्लो! मैं धीरूभाई अंबानी बोल रहा हूँ. क्या मैं नीता से बात कर सकता हूँ?’ इस पर नीता बोली ‘यदि आप धीरुभाई अंबानी हैं तो मैं एलिजाबेथ टेलर.’ उतना बोल नीता ने फिर से कॉल कट कर दी.

अब एक बार फिर नीता के घर फ़ोन लगाया गया. इस बार उनके पिता ने कॉल उठाया था. पिता को जब सच्चाई मालुम हुई तो उन्होंने नीता को फ़ोन दिया और कहा कि विनम्रता से बात करना. सामने सच में धीरुभाई अंबानी हैं. इसके बाद नीता ने कहा ‘जय श्रीकृष्ण’. इस पर धीरुभाई बोले कि मैं आपको अपने ऑफिस में आने का निमंत्रण दे रहा हूँ. ये बोल उन्होंने फोन काट दिया.

बाद में मुकेश अंबानी ने भी नीता को शादी के लिए प्रपोज किया था. हुआ ये था कि दोनों मुंबई के पेडर रोड पर कार ड्राईवर पर निकले थे. यहाँ एक सिग्नल पर उनकी गाड़ी रुकी. तब मुकेश ने नीता की आँखों में देखा और कहा कि ‘क्या तुम मुझ से शादी करोगी?’ इस पर नीता शर्मा गई और मुंह निचे कर लिया. उन्होंने उनसे कहा कि आप गाड़ी आगे बढ़ाए. पीछे कई गाड़ियाँ खड़ी थी और हॉर्न बज रहे थे. मुकेश ने कहा कि जब तक तुम जवाब नहीं दे देती मैं गाड़ी आगे नहीं चलाऊंगा. कुछ दर में ही ट्रैफिक जैम जैसी स्थिति पैदा हो गई. ऐसे में नीता ने कहा ‘यस.. मैं करुँगी.. मैं करुँगी..’

एक और दिलचस्प बात ये हैं कि नीता ने शादी के पहले मुकेश के सामने एक ये शर्त भी रखी थी कि वे शादी के बाद भी अपनी स्कूल की जॉब नहीं छोड़ेगी. मुकेश ने इसे स्वीकार भी किया था.

Back to top button