स्वास्थ्य

पालक के फायदे और नुकसान (Palak Ke Fayde In Hindi)

पालक सेहत के लिए एक पौष्टिक आहार है और इसे सब्जियों का राजा माना जाता है। पालक खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं और इसका सेवन करने की सलाह डॉक्टरों द्वारा जरूर दी जाती है। पालक एक प्रकार का पौधा होता है जिसकी ऊंचाई डेढ़ फुट के करीब होती है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसे नियमित रूप से खाने से कई रोगों से आपका बचाव होता है। आज हम आपको इस लेख में पालक के फायदे (Palak ke Fayde) बताने जा रहे हैं जिनको पढ़ने के बाद आप भी इस सब्जी का सेवन करना शुरू कर देंगे।

पालक के फायदे (Palak Ke Fayde)

पालक में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिनमें से मुख्य तत्व हैं – कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, लोहा, प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी आदि हैं। पालक हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में गुणकारी होते हैं। आइये जानते हैं इसके फायदों के बारें में –

Palak Ke Fayde

आंखों के लिए उत्तम

पालक के फायदे (Palak Ke Fayde) आँखों की रौशनी बनाए रखने में मददगार होते हैं। जिन लोगों की नजर कमजोर है उन लोगों के लिए पालक किसी अमृत से कम नहीं हैं। पालक खाने से आंखों की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है और आंखों की रोशनी सही हो जाती है। इसलिए दुरूस्त आंखे पाने के लिए आप पालक का सेवन किया करें।

खून की कमी हो पूरी

Palak Ke Fayde

शरीर में खून की कमी होने पर पालक खाना एक बेहतरीन विकल्प होता है। पालक का सेवन हफ्ते में तीन बार करने से खून की कमी पूरी हो जाती है। दरअसल पालक के अंदर आयरन पाया जाता है और आयरन खून बनाने में सहायक होता है। इसलिए खून की कमी होने पर पालक का सूप या इसका जूस आप जरूर पीया करें।

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ें

Palak Ke Fayde

रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर होने पर शरीर आसानी से बीमार पड़ जाता है। इसलिए जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर है वो लोग पालक को अपनी डाइट में शामिल कर लें। पालक खाने से रोग प्रतिरोधक शक्ति मजबूत हो जाती है। दरअसल पालक में विटामिन ए उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ावा देता है।

हड्डियों के लिए लाभदायक

पालक के फायदे (Palak ke fayde) हड्डियों के लिए लाभदायक होते हैं। पालक का सेवन करने से हड्डियां सेहतमंद बनीं रहती हैं। पालक के अंदर कैल्शियम की मात्रा उच्च होती है और इसे खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। गौर है कि कैल्शियम की कमी के कारण ही हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और आसानी से टूट जाती हैं। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। हफ्ते में तीन दिन पालक खाने से हड्डियों का मजबूती प्रदान होती है। इतना ही नहीं पालक को मांसपेशियों के लिए भी उत्तम माना जाता है और इसे खाने से मांसपेशियां दुरुस्त बनीं रहती हैं।

मस्तिष्क रहे स्वास्थ्य

Palak Ke Fayde

पालक को खाने से दिमाग के स्वास्थय पर अच्छा असर पड़ता है और दिमाग तेजी से काम करता है। दरअसल पालक का सेवन करने नर्वस सिस्टम सही से कार्य करता है। पालक खाने से विटामिन-के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं जो कि दिमगा के लिए उत्तम साबित होते हैं। इतना ही नहीं पालक खाने से याददाश्त भी तेज बनीं रहती है।

ब्लड प्रेशर हो कम

Palak Ke Fayde

उच्च ब्लड प्रेशर होने पर पालक का सेवन करें। पालक खाने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। पालक में नाइट्रेट पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा जो लोग पालक नियमित रूप से खाते हैं उन्हें उच्च ब्लड प्रेशर होने का जोखिम भी कम हो जाता है।

पेट के लिए लाभदायक

Palak Ke Fayde

पालक के फायदे (Palak ke Fayde) पेट के संग भी हैं और इसे खाने से पेट एकदम दुरुस्त रहता है। पालक का सेवन करने से अग्न्याशय (Pancreas) और पित्ताशय (Gallbladder) सही से कार्य करते हैं।

त्वचा से जुड़े पालक के फायदे (Skin Benefits of Spinach in Hindi)

Palak Ke Fayde

काले घेरे करे कम

पालक में आयरन पाया जाता है और इसे खाने से आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे सही हो जाते हैं। पालक खाने के अलावा आप इसे आंखों के नीचे भी लगाया जा सकता है। आप पालक का जूस निकाल लें और इस जूस को रूई की मदद से आंखे के नीचे लगा लें। आपके काले घेरे कम हो जाएंगे।

झुर्रियां हों कम

Palak Ke Fayde

पालक के फायदे (Palak ke fayde) झुर्रियों को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। पालक एक एंटी एजिंग के तौर पर भी कार्य करता है और इसका पेस्ट लगाने से एजिंग की समस्या को रोका जा सकता है। आप पालक को अच्छे से पीस लें इसके बाद इस में थोड़ा सा नींबू का रस, शहद और जैतून का तेल मिला दें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगा लें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। ये पेस्ट लगाने से चेहरे पर मौजूद झुर्रियां कम होने लग जाएंगी।

त्वचा की रंगत निखारें

Palak Ke Fayde

त्वचा की रंग को साफ करने के लिए आप पालक का प्रयोग (palak ke fayde) कर सकते हैं। पालक का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखर जाती है। पालक को पीस कर इसके अंदर शहद मिला दें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। दरअसल पालक के अंदर विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि चेहरे की रंगत को निखारने का कार्य करते हैं।

त्वचा के लिए लाभदायक

Palak Ke Fayde

सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं और अल्ट्रा वायलेट किरणों के कारण त्वचा से संबंधित रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि जो लोग पालक का सेवन किया करते हैं उनकी त्वचा पर अल्ट्रा वायलेट किरणों का ज्यादा बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।पालक के अंदर विटामिन बी अच्छी मात्रा में पायी जाती है और ये त्वचा की रक्षा अल्ट्रा वायलेट किरणों से करता है।

पालक के नुकसान

पालक के फायदे (Palak ke Fayde) जानने के बाद आप इससे जुड़े नुकसान भी पढ़ लें।

  • पालक में कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है और शरीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने पर  हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • अधिक पालक खाने से पेट फूलने और सूजन की समस्या भी हो सकती है।
  • गर्भवती महिलाएं अधिक पालक का सेवन ना करें। इसे खाने से बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

पालक के फायदे (palak ke fayde) जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और इसे जरूर खाएं।

यह भी पढ़ें – whey protein in hindi

Back to top button