विशेष

होटल वाले ये ग्राहकों से छिपाते हैं ये 12 चीजें, जानकर आप कहेंगे की ऐसा भी होता है भला

जब भी हम घर से दूर किसी दुसरे शहर में जाते हैं तो रुकने के लिए होटल का इस्तेमाल करते हैं. इन होटल का एक रात का किराया 2-3 हजार रुपए से लेकर लाखों में जा सकता हैं. जब आप इतनी मोटी रकम देते हैं तो जाहिर सी बात हैं उस होटल में अच्छी सुविधाएँ भी चाहते होंगे. खासकर जब बात साफ़ सफाई और अन्य चीजों की हो तो आप सबकुछ परफेक्ट चाहते हैं. अब बाहर से देखने पर तो आपको होटल बड़ा टिप टॉप लगता हैं और उनका स्टाफ भी बड़ा विनम्र लगता हैं. पर असलियत ये हैं कि होटल में कई ऐसी चीजें होती हैं जो वे लोग आप से छुपाते हैं. आज हम इसी बात को उजागर करने जा रहे हैं.

1. कमरे की सफाई की असलियत

एक होटल के अमरे में हर महीने कई सौ लोग ठहरते है. अब ये लोग कमरे में क्या क्या करते हैं किसी को नहीं पता. होटल वाले कमरे की बेडशीट भले चेंज कर दे लेकिन रजाई या बेड कवर इत्यादि कई महीनो तक चेंज नहीं होते हैं. कई बार इनकी सफाई भी ठीक से नहीं होती हैं.

2. ग्लास की सफाई नहीं पॉलिश होती हैं

बेड की ग्लास का भी यही हाल हैं. इन्हें केमिकल्स लगा के चमकाया जाता हैं. कई बार पानी से खंगालते भी नहीं हैं. वहां रखे फर्नीचर को भी रसायनों से चमका दिया जाता हैं. कुछ मामलो में ग्लास को बाथरूम के पानी से ही साफ़ कर देते हैं.

3. मिनी बार

कई अच्छे होटल में रूम के अंदर ही मिनी बार होता हैं जिसमे पानी, बियर, जूस और अन्य पेय पदार्थ रखे होते हैं. आमतौर पर इन्हें इस्तेमाल करना फ्री होता हैं लेकिन कई बार होटल वाले इसके पैसे भी काट लेते हैं. इसलिए इन्हें पीने से पहले मेनेजर से जरूर पूछ ले. साथ ही कमरे में घुसने पर इन बोतल की सील चेक करे. कहीं ऐसा ना हो कि आपके पहले वाले कस्टमर ने इसे चुपके से पिया हो और बिल आपके ऊपर फट जाए.

4. खटमल और कीड़े मकोड़े

होटल वाले आपको कभी नहीं बताएँगे कि उनके कमरे में बेड पर खटमल या अन्य कीड़े मकोड़े मिल सकते हैं. ये आपकी रात खराब कर देंगे. इसलिए कमरा लेने से पहले ये बात क्लियर करे या खुद चेक करे.

5. मौत और खुदखुशी

होटल में कई बार ऐसा भी होता हैं कि कुछ कस्टमर यही दम तोड़ देते हैं. फिर कुछ बीमार मरीज भी होटल में रुकते हैं. ऐसे में उनके कीटाणु पहले से होटल में मौजूद रह सकते हैं. इस तरह आपकी हेल्थ को भी एक तरह का रिस्क रहता ही हैं.

6. हादसे

कई बार होटल में लापरवाही या पर्याप्त सुरक्षा उपकरण ना होने की वजह से हादसे भी हो जाते हैं. जैसे सीढ़ियों से गिर जाना, होटल में किसी शार्प या खुली चीज से हाथ कर जाना या लिफ्ट की गड़बड़ी से किसी की जान जाना या चोट लगना इत्यादि. इसलिए होटल में चेकइन करने से पहले उसके बेकग्राउंड पर रिसर्च कर ले. उसका ऑनलाइन रिव्यु देख ले.

7. आग पर काबू करने की सुविधा ना होना

एक होटल में आग लगने का खतरा हमेशा रहता हैं. ऐसे में हो सकता हैं कि उस होटल में इस स्थिति से निपटने के पर्याप्त उपकरण ना हो या वहां पहले इस तरह का कोई हादसा हो चूका हो.

8. सितारें

आप जिस होटल में रुके हैं वहां कोई फेमस सितारा भी रुका हो सकता हैं. पर होटल वाले ये बात जग जाहिर नहीं करते हैं. इसकी वजह ये हैं कि इन सितारों को अपनी प्राइवेट लाइफ में कोई दखलअंदाजी पसंद नहीं हैं.

9. चीजों का खोना या गायब होना

होटल में अक्सर लोग अपने सामान भूल जाया करते हैं. ऐसे में बाद में आप उन्हें लेने जाए तो जरूरी नहीं कि होटल वाले ईमानदारी से वापस कर दे. मसलन होटल में काम कर रहे कर्मचारी आपका भुला सामान उठा छिपा सकते हैं. ऐसे में इस चीज को लेकर होटल की क्या रेपूटेशन हैं ये पता लगा ले.

10. होटल वाले भी कर सकते हैं आपके रूम का इस्तेमाल

जब आप होटल छोड़ घुमने फिरने जाते हैं उस दौरान होटल वाले आपके कमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. उनके पास हमेशा एक एक्स्ट्रा चाबी होती हैं.

11. वैले पार्किंग

आपको वैले पार्किंग में किसी भी वैले ड्राइवर को अपनी कार पार्किंग के लिए नहीं देनी चाहिए. यदि उस ड्राईवर से कार में कोई नुकसान होता हैं तो होटल वाले उसके जिम्मेदार नहीं होते हैं.

12. जिस्मफरोसी

कई होटल ऐसे भी हैं जहाँ वैश्यावृत्ति का धंधा भी चलता हैं. ऐसे में ये माहोल शायद आपकी फैमिली के लिए सही नहीं होगा.

Back to top button