स्वास्थ्य

किचन में काम करते हुए चोट लगने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

कई बार किचन में काम करते हुए गलती से हाथ कट जाता है या गर्म चीज से हाथ जल जाता है। किचन में काम करने के दौरान होने वाली ये पेशानी हर किसी के साथ होती है और कई लोग इन छोटी मोटी चोटों को नजरअंदाज भी कर देते हैं। जो कि गलत होता है। क्योंकि इन घावों में इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए किचन में काम करते समय चोट लगने पर आप तुरंत नीचे बताए गए उपायों को आजमाएं। इन उपायों को करने से चोट का घाव सही हो जाएगा।

काम करते हुए चोट लगने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम –

  • किचन में काम करते हुए अगर हाथ कट जाए तो आप सबसे पहले हाथों को साफ कर लें। फिर घाव को कुछ देर तक कपड़े से दबाकर रखें। ताकि खून निकलना बंद हो जाए। इसके बाद आप एंटी-सेप्टिक या एंटी-बैक्टीरियल क्रीम को घाव पर लगा लें और घाव पर पट्टी बांध लें।
  • काम करते हुए अगर आंखों में मिर्च या कोई मसाला चले जाए तो सबसे पहले अपने हाथों को पानी से साफ कर लें। उसके बाद ठंडे पानी से आंखों पर छींटे मारें। जब तक आंखों की जलन कम ना हो जाए तब तक आप पानी के छींटे मारते रहें। वहीं जलन कम होने पर आप आंखों के अंदर गुलाबजल डाल लें। गुलाब जल डालने से आंखों को आराम मिल जाएगा और जलन दूर हो जाएगी। गुलाब जल के अलावा आप आंखों को आराम देने के लिए उनपर खीरा भी रख सकते हैं।

  • किचन में काम करते हुए हम लोग कई बार गर्म बर्तन को गलती से पकड़ लेते हैं। जिसकी वजह से उंगली जल जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप तुरंत अपने हाथों को ठंडे पानी में 4-5 मिनट तक डूबा लें। ताकि हाथों पर छाले ना पड़ें। वहीं जैसे ही हाथों की जलन कम होने लग जाए तो आप पानी से हाथ निकाल कर उस पर बर्फ रगड़ लें । बर्फ के अलावा आप घाव पर खीरा या चंदन का लेप भी लगा सकते हैं। अगर किचन में ये चीजें मौजूद ना हों तो  नारियल, बादाम या सरसों का तेल भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • अगर गर्म तेल की वजह से हाथ जल जाए तो आप कुछ देर नल के नीचे अपना हाथ रखें और जलन कम होने पर एंटी-सेप्टिक क्रीम घाव पर लगा लें। इसके अलावा आप देसी घी का प्रयोग भी कर सकती हैं। वहीं चेहरे पर अगर गर्म तेल के छींटे लग जाए तो आप चंदन या मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में घोल कर चेहरे पर लगा लें। इन चीजों को चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलेगी और जलन कम हो जाएगी। इसके अलावा आप खीरा भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं।

अगर किचन में काम करते हुए आपको गहरी चोट लग जाए तो आप ऊपर बताए गए उपायों के साथ-साथ डॉक्टर से संपर्क भी जरूर करें। क्योंकि कई बार ये घाव बिगड़ जाते हैं और इनमें  इंफेक्शन हो जाता है।

Back to top button