बॉलीवुड

तीन तलाक का दर्द दिखाने वाली ये हैं बॉलीवुड फिल्में, इस फिल्म से हो गए थे कई डिवॉर्स

25 जुलाई को लोकसभा में तीन तलाक बिल पास हुआ और 30 जुलाई को राज्यसभा से भी इस बिल को बास कर दिया गया है। ये मुद्दा अब मुस्लिम महिलाओँ को राहत दे सकता है क्योंकि बिना बात के तलाक देने वाले शौहरों की अब खैर नहीं। शादी के बाद अगर बीवी की बना सहमती से तलाक लेने का फैसला पति करते हैं तो उन्हें 3 साल की सजा सुनाई जाएगी और बीवी-बच्चे का खर्चा भी उठाना होगा। इससे मुस्लिम महिलाएं तो बहुत खुश हैं लेकिन पुरुष इससे परेशान हैं। ऐसा ही कुछ मुद्दा फिल्मों में भी दिखाया जा चुका है। तीन तलाक का दर्द दिखाने वाली ये हैं बॉलीवुड फिल्में, आपकी फेवरेट फिल्म कौन सी है ?

तीन तलाक का दर्द दिखाने वाली ये हैं बॉलीवुड फिल्में

निकाह

साल 1982 में आई फिल्म निकाह एक पॉपुलर फिल्म थी। पहले इस फिल्म का नाम तलाक, तलाक, तलाक रखा गया था लेकिन बाद में इसे बदलकर निकाह किया गया था। फिल्म मेकर बीआर चोपड़ा ने इस फिल्म का नाम बदलने के पीछे की वजह बताई थी कि अगर किसी मुस्लिम व्यक्ति ने अपनी पत्नी से बात करते हुए कह दिया कि तलाक-तलाक-तलाक तो कही उनका तलाक ना हो जाए। फिल्म में राज बब्बर, दीपक पाराशर और सलमा आगा मुख्य किरदार में थे।

चौदहवीं का चांद

साल 1962 में आई फिल्म चौदहवीं का चांद में वहीदा रहमान और गुरु दत्त के खूबसूरत अभिनय से सजी फिल्म थी। फिल्म में लखनऊ की इस्लामिक संस्कृति दिखाई गई थी और फिल्म में गुरु दत्त और उनके दोस्त नवाब को वहीदा रहमान से प्यार हो जाता है। वहीं कहानी मोड़ ले लेती है जब दोस्ती के लिए एक शख्स को अपनी मोहब्बत की कुर्बानी देनी होती है और वहीदा को तलाक दे दिया जाता है।

मियां कल आना

फिल्म मियां कल आना एक शॉर्ट फिल्म रही है और इसमें नवाजुद्दीन सिद्दिकी लीड रोल में नजर आए थे। 17 मिनट 20 सेकेंड की फिल्म में नवाज ने कहा है- तीन तलाक के बाद मुस्लिम महिला हलाला के तहत क्या-क्या झेलती हैं ये कोई नहीं समझ सकता। औरत असहाय हो जाती हैं और एक सामान बनकर रह जाती हैं। फिल्म के जरिए ये दिखाने की कोशिश की गई है कि तलाक देने से मुस्लिम महिलाएं खत्म सी हो जाती हैं।

कोल्ड ब्यू

ट्रिपल तलाक पर आधारित फिल्म कोड ब्यू में आलोकनाथ, ऋषि भूटानी, सुष्मिता मुखर्जी और अलीना लीड रोल में थीं। फिल्म को लेकर अलीना को बहुत सी समस्याएं झेलनी पड़ी थीं, हालांकि फिल्म को महिला अंतरराष्ट्रीय दिवस पर रिलीज किया गया था। ये फिल्म राहत काजमी बैनर तले नबी थी।

हलाल

अमोल कगने, चिन्म्य मंडेलकर, प्रीतम कगने और प्रियदर्शन जाधव स्टारर थी। फिल्म हलाल साल 2017 में रिलीज हुई थी और इसमें शिवाजी लोटन पाटिल ने अपना लाजवाब निर्देशन किया था।

Back to top button