विशेष

होली के रंगो से इस तरह पाएं छुटकारा, झट से दूर हो जाएंगे दीवारों पर लगे रंग

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: पूरे देश में इस वक्त होली के त्यौहार की धूम मची हुई है। सारे बाजार रंगों से सजे हुए हैं, हर तरफ मस्ती का माहौल है। लोगों ने घरों की सफाई करके उनको अच्छे से सजा लिया है। अब बस इंतजार है तो उस दिन का जब रंगों से सब सराबोर हो जाएंगे। वैसे होली का त्यौहार तो सबको पसंद होता है लेकिन  होली के बाद साफ सफाई करना सबसे बड़ी चुनौती बन जाता है। दरअसल जब लोग रंगों में सराबोर होकर आपसे मिलने आते हैं तो आप उनको ड्राइंगरूम या लिविंग रूम में बिठाने के ख्याल से ही असहज हो जाते हैं। अंगर ये यह डर सताने लगता है कि फर्नीचर और फर्श पर रंग फैल गया तो उसे कैसे हटाएंगे? और ऐसे मौके पर अगर आप किसी को ऐसा करने से मना करेंगे तो भी अच्छा नहीं लगेगा। तो अब हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिनसे होली के ये जिद्दी रंग आसानी से छूट जाएंगे।

फर्श की सफाई

होली खेलते समय यदि घर की फर्श पर रंग गिर गया है तो उसके लिए परेशान ना हों। अगर रंग सूखा है तो उसे झाडूं की मदद से हटा दें यदि रंग गीला है तो सबसे पहले उस जगह पर अखबार या टिशू पेपर डाल दें ऐसा करने से वहां का पानी सूख जाएगा। फिर जिस जगह पर दाग पड़े हैं उस जगह पर बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और उस जगह पर लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें। जब वह सूख जाए तो गीले कपड़े से उसे हटाने की कोशिश करें।

वहीं ध्यान दें कि अगर लोग आपके यहां होली मिलने आ रहे हैं तो उनके बैठने के लिए प्लास्टिक की मेज-कुर्सी का इस्तेमाल करना बेस्ट होता है। क्योंकि उस पर पड़ने वाले रंग आसानी से छूट जाते हैं लेकिन लड़की के फर्नीचर पर लगने वाले रंग आसानी से नहीं छूटते। यदि आपके लकड़ी के फर्नीचर पर रंग का दाग लग गया हो तो  उसे नेलपॉलिश रिमूवर से हटाने का प्रयास करें। हालांकि इसे तेजी से रगड़ने से फर्नीचर की वार्निश भी हट सकती है, इसलिए हल्के हाथों से दाग वाले स्थान पर रगड़ें।

दीवारें न होंगी खराब

बता दें कि यदि आपकी दीवारों पर रंगों के दाग या छिट्टे पड़ जाते हैं तो उसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं हैं आपको करना बस इतना होगा कि जिस जगह पर रंग पड़ा हैं वहां पर पानी में बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर लगा दें। थोड़ी देर तक उसे लगा रहने दें जब वो सूख जाएं तो उसे धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें।

कुशन कवर्स, पर्दे इत्यादि

यदि सोफे पर रखे कुशन कवर्स या पर्दे पर रंग लग जाता है तो परेशान ना हों। अगर सूखा रंग है तो वैक्यूम क्लीनर से उसको हटा दें। अगर गीले रंग के छीटे पड़ गए हैं तो व्हाइट वेनेगर की मदद से उसे छुड़ाने की कोशिश करें।

वॉशरूम की सफाई

होली के रंग निकलने से वाशरूम का फर्श भी खराब हो जाता है, ऐसे में यदि आपके वाशरूम का व्हाइट फ्लोर और टाइल्स हैं तो उनको साफ करने के लिए लिक्विड ब्लीच जबकि कलर्ड फ्लोर को साफ करने के लिए लिक्विड डिटर्र्जेट का प्रयोग करें।

Back to top button