स्वास्थ्य

क्या आपको भी होता है होली के समय भांग का हैंगओवर, तो जानिए उनसे बचने के तरीके

पूरे देश में होली की तैयारियां हो रही हैं और हर कोई अपने परिवार के साथ होली की तैयारियों में डूबा है लेकिन ऐसे में हमें बहुत सी सावधानियां बरतनी होती है. जिसमें खाने की चीजों से लेकर, रंग और भांग सबकुछ मिक्स होता है. व्यक्ति इन चीजों बचने की कोशिश करता है जो एक तरफ से सही भी है. बहुत से लोगों के लिए बिना भांग की होली अधूरी होती है लेकिन कुछ लोग मौज-मस्ती के दौरान भांग इतनी ज्यादा पी लेते हैं और ऐसा करने के बाद उन्हें बहुत सी परेशानियां होती हैं. अगर आप भी बिना भांग की होली नहीं मनाते तो आपको भी कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. क्या आपको भी होता है होली के समय भांग का हैंगओवर, भांग का सेवन ज्यादा करना मतलब बीमारी को दावत देना होता है.

क्या आपको भी होता है होली के समय भांग का हैंगओवर

1. अंजान जगह पर या अकेले में आपको भंगा का सेवन नहीं करना चाहिए. भांग का नशा करने के बाद कुछ लोगों को बहुत नींद आती है तो कुछ लोग जो काम कर रहे होते हैं वही करते रह जाते हैं. इसका मतलब भांग पीने वाला व्यक्ति बेसुध हो जाता है और ऐसे में अगर आप किसी ऐसी जगह गए हैं जहां किसी को पहचानते नहीं हैं तो आप भांग बिल्कु‍ल ना लें.

2. भांग के प्रोड्क्टस खरीदने से आपको बचना चाहिए. भांग के प्रोडक्टट किसी भी दुकान से खरीदना सही नहीं माना जाता, दरअसल, भांग के असर को बढ़ाने के लिए कई दुकानदार उसमें रंग और कई तरह के कैमिकल्स को भी मिलाने से परहेज नहीं करते हैं. इसका पता आमतौर पर किसी को नहीं चल पाता है.

3. भांग वाली लस्सी खाली पेट नहीं लेनी चाहिए. जब भी भांग लें तो उससे पहले कुछ खा जरूर लें जिससे भांग ज्यादा असर ना करें. भांग को ठंडाई या फिर मिल्क शेक के साथ पीने से ज्यादा नशा नहीं चढता है

4. खुली जगह पर लें भांग होली के अवसर पर यदि आपने भांग पी रखी हो तो कोशिश यही करें कि आप बाहर रहे ना कि घर के अंदर. दरअसल, भांग लेने से कुछ लोगों को क्लॉस्ट्रॉफ़ोबिक अटैक पड़ना शुरू हो जाता है. यानि लोग जो काम कर रहे हैं उसे ही करते रह जाते हैं.

5. इन बीमारियों के होने पर ना लें भांग- अगर आप को अस्थमा, हार्ट, हाई बीपी या ब्रेन की कोई समस्या है या बीमारी है तो भांग ना पीएं. ये भी ध्यान रखें कि ज्यादा भांग पीने से डायजेशन प्रॉब्लम हो सकती है.

6. भांग को एल्कोहल के साथ लेने की भूल करना सही नहीं है. कई लोगों को जानकारी नहीं होती और भांग के साथ एल्कोहल भी पी लेते हैं. जिसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं. इसके साथ ही भांग पीकर धूप में नहीं घूमना चाहिए. इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ने की वजह से तबियत भी खराब हो सकती है.

7. भांग पीने के बाद किसी तरह के पेनकिलर्स लेना हानिकारक होता है. अगर आपको भी भांग पीने के दौरान किसी भी तरह का दर्द होता है तो भूलकर भी पेनकिलर्स नहीं लें. इससे एसिडिटी बढ़ जाती है और पीने वाले को उल्‍टी आने जैसा महसूस होने लगता है. भांग पीने के बाद ठंडे पानी से बिल्कुल नहीं नहाएं. ठंडे पानी से नहाने से भांग का असर कम होता है.

8. पानी ज्यादा से ज्यादा पीने से भांग का नशा कम होता है. भांग पीने से ज्यादा डिहाईड्रेशन हो जाता है जिसकी वजह से गला बार-बार सूखता है इसलिए जितना हो सके पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं.

9. प्रेगनेंट महिलाएं और बच्चों को भांग से दूर रखना बेहतर होता है. बच्चों पर भांग का असर एडल्ट्स से दो गुना ज्यादा होता है. इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिलाएं भी भांग से दूर ही रहें तो अच्छा होगा वरना उनके गर्भ में पलने वाले बच्चें के ब्रेन पर बुरा असर डाल सकता है.

Back to top button