स्वास्थ्य

लिवर की गंदगी साफ करने का रामबाण तरीका है चुकंदर का जूस, नहीं होगी लिवर की कोई बीमारी

लिवर हर जीवित प्राणि के शरीर का अहम हिस्सा होता है और अगर सीधे शब्दों में इसे परिभाषित करें तो शरीर के बाकि अंगों के मुकाबले में लिवर सबसे ज्यादा काम करने वाला अंग होता है. यह आपके खून में से टॉक्सिक को निकालने और उन्हें शुद्ध करने के बाद ही पूरे शरीर में पहुंचने देता है. लिवर ही इस बात को तय करता है कि शरीर के लिए क्या चीज सही है. कौन सी गंदगी को बाहर निकालकर फिल्टर करना है. इसलिए ही हमें अपने लिवर का खास ख्याल रखना चाहिए और इसे सही रखने के लिए हमें अपने खान-पान का भी ख्याल रखना चाहिए. पेट के लिए चुकंदर सबसे फायदेमंद होता है और ब्लड सर्कुलेशन को अच्छे से होने में मदद भी करता है. लिवर की गंदगी साफ करने का रामबाण तरीका है चुकंदर का जूस, और इसे खाने से आपकी बॉडी का खोया हुआ एनर्जी लेवल भी वापस आता है.

लिवर की गंदगी साफ करने का रामबाण तरीका है चुकंदर का जूस

चुकंदर में सोडियम पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन और कई विटामिन पाए जाते हैं जिसे खाने से हीमोग्लोबीन बढ़ता है. आपके शरीर की खत्म होने वाली ऊर्जा इसके सेवन से वापस आ सकती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जिससे आपके बाल भी बहुत कम और देर से सफेद होगें. चुकंदर का सेवन ज्यादातर लोग सलाद या फिर जूस बनाने में करते हैं. ये लाल रंग का होता है तो ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि ये सिर्फ खून बनाने में उपयोगी होता है लेकिन इसके और भी फायदे होते हैं. चुकंदर हमारे लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद होता चलिए इसके बारे में आपको बताते हैं.

एनर्जी लेवल बढ़ता है

अगर आपको अपनी बॉडी में आलस या सेल्स डाउन टाइप कुछ लहता है तो आपको हर दिन एक चुकंदर जरूर खाना चाहिए. ऐसा करने से आपकी बॉडी में एनर्जी लेवल बढ़ता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

सफेद चुकंदर को पानी में उबालकर छान लें और फिर वही पानी फोड़े, जलन या फिर मुंहासों के लिए उपयोगी साबित होता है. खसरा और बुखार में त्वचा साफ करने में आप चुकंदर जरूर खा सकते हैं.

एनीमिया और प्रतिरोधक क्षमता

चुकंदर एनीमिया के उपचार में बहुत फायदेमंद माना जाता है और यह शरीर में रक्त बनाने की प्रक्रिया में मदद भी करता है. आयरन की प्रचुरता के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय रखने की क्षमता को बढ़ा देता है और इसके सेवन से ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घाव को भरने में भी मदद करती है.

हाई ब्लड प्रेशर में करता है मदद

लंदन यूनिवर्सिटी में रिसर्त के अनुसार पता लगाया गया है कि हर दिन चुकंदर का जूस पीने वाले लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की कमी पाई गई है. अध्ययन के मुताबिक हर दिन दो चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल मे रहता है लेकिन अगर आपने इसे ज्यादा मात्रा में लिया तो ये शरीर के लिए अच्छा नहीं होता.

कब्ज और बवासीर में फायदेमंद

चुकंदर को हर दिन खाने से कब्ज की शिकायत नहीं होती है और बवासीर के रोगियों को बी फायदा मिलता है. रात में सोने से पहले एक गिलास जूस बिल्कुल दवा का काम करता है. इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता और इसके साथ ही बीपी भी कंट्रोल में रहता है.

Back to top button