स्वास्थ्य

क्या आपके कान में भी जमी रहती है गंदगी, तो हो सकती है आपको ये गंभीर बीमारी

हृदय शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। दिल की बीमारी की चपेट मेंं आने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आजकल हर 10 में से 1 व्यक्ति को  हृदय संबंधी रोग हो रहे हैं। इसका एक कारण जीवनशैली में बदलाव और अधिक व्यस्त जिंदगी भी है। कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ हृदय का होना बेहद आवश्यक है। जबकि आज के लाइफस्टाइल और आहार शैली में अनियमितता के कारण लोगों में हृदय रोग होने लगे हैं। बड़ी उम्र से लेकर छोटे बच्चे तक इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं।

हृदय रोग कितना खतरनाक है वो इस बात से पता लगाया जा सकता है कि हर साल सबसे ज्यादा मौतें इसी बीमारी के कारण होती है। इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि हेल्दी लाइफ जीएं और स्वस्थ खानपान करें। तो आज हम इस लेख में बात करेंगे कि हृदय रोग के लक्षण इसके कारण और इससे बचने के उपाय क्या क्या हैं।

हृदय रोग के लक्षण-

छाती में दर्द महसूस होना- जब हृदय की आर्टरी रूक जाती है तो हृदय की मांसपेशियां में खिंचाव होने लगता है। क्योंकि हृदय को आहार ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। इस स्थिति में आपके छाती मेंं दबाव महसूस होने लगता है। और छाती में दर्द महसूस होने लगता है।

मतली और पेट में दर्द होना- हृदय संबंधी बीमारी होने से कुछ लोगों को मितली आना, या पेट में दर्द होने जैसी समस्या भी आती है। क्योंकि हृदय संबंधी रोगों में पाचन की क्रिया बिगड़ जाती है।

ठंडा पसीना आना- जब आप कोई शारीरिक क्रिया न कर रहे हों और आपको लगातार पसीना आ रहा हो तो ये आपके लिए हृदय रोग के संकेत हो सकते हैं।

सांस लेने में दिक्कत होना- हार्ट अटैक के बड़े खतरों में ये भी आता है कि आपको सांस लेने में दिक्कत होती है। इसके अलावा कम सांस आना भी हृदय रोगों के बड़े लक्षणों में से एक है।

लंबे समय से कफ होना- यदि लंबे समय तक खांसी जुकाम बना हो और आप लगातार कफ की समस्या से गुजर रहे हैं तो ये हार्ट फेल का बड़ा कारण हो सकता है। यदि इस तरह की कोई समस्या हो तो जल्द ही हृगय रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए।

कान में लगातार गंदगी जमा रहना- एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि जिन लोगों के कान में गंदगी जमा रहती है वो जल्दी ही हृदय रोग का शिकार होते हैं। मुंबई में हुए एक शोध में ये बात सामने आई है। करीब 900 लोगों को इस शोध में शामिल किया गया था। जिनमें से करीब 95 प्रतिशत लगों में पाया गया कि उनके कान में गंदगी थी।

हाथ कमर और गर्दन में जकड़न- हाथों और कमर में दर्द होने के साथ साथ यदि आपके गर्दन में जकड़न सी बनी रहती है तो ये हृदय रोग के लक्षण हो सकते हैं।

चक्कर आना- अचानक सिर घूमने और चक्कर आने जैसी समस्या भी हृदय रोग की तरफ इशारा करते हैं।

हृदय रोगों से बचाव- इस बीमारी से बचाव के लिए लगातार डॉक्टरों से संपर्क करते रहना चाहिए। इसके अलावा आप अपनी ओर से भी बचाव के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।

  • हैल्दी डाइट लें। ज्यादा मिर्च या मसालों का सेवन न करें।
  • अपने व्यस्त जिंदगी से समय निकालकर एक्सरसाइज करें।
  • धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करें।
  • खाने पीने के समय का ध्यान रखें। और हमेशा साफ और हैल्दी खाना खाएं।

Back to top button