फैटी लीवर से हैं परेशान तो न करें अनदेखा, ज़रूर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे लोगों के पास खुद के सेहत के लिए भी टाइम नहीं होता है। बिजी लाइफ में लोग दिन भर भागते रहते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की खतरनाक बीमारियां भी घेर लेती है। कई बार ये बीमारी छोटी है तो कई बार विकराल रूप धारण कर लेती है। आजकल कई गम्भीर बीमारियां भी तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है, जिसमें से है फैटी लीवर। फैटी लीवर लगातार पूरी दुनिया मे अपना पैर पसार रहा है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

फैटी लीवर से आशय है कि जिगर के पास अतरिक्त वसा का जमना। आजकल बिजी लाइफ होने की वजह से लोग गलत खानपान का शिकार हो जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें फैटी लीवर जैसी बीमारियों से जूझना पड़ता है। लीवर के पास बढ़ा हुआ फैट इसकी गतिविधियों में रुकावट पैदा कर इसका आकार बढ़ा देती हैं। लीवर का आकार बढ़ने की वजह से इससे जुड़ी तमाम बीमारियां व्यक्ति को अपना शिकार बना देती है। दरअसल, जब लीवर के पास फैट बढ़ जाता है तो वो सही ढंग से काम नहीं कर पाता है। हालांकि, कई घरेलू उपायों को आज़मा कर इससे राहत पाई जा सकती है।

फैटी लीवर से राहत पाने के घरेलू उपाय – अब हम आपको फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इससे राहत पा सकते हैं।

1.ग्रीन टी – ग्रीन टी में मौजूद गुण फैटी लीवर को कम करने में मददगार है। इसके लिए दिन में कम से कम दो बार ग्रीन टी पीनी चाहिए। ग्रीन टी पीने से धीरे धीरे से चर्बी लीवर के पास से गायब होने लगेगी।

2. सेब का सिरका – सेब का सिरका लीवर के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप फैटी लीवर से परेशान हैं या फिर इससे बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रोज़ाना एक चम्मच सेब के सिरके को पानी मे मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्दी ही बड़ा फायदा नज़र आएगा।

3. नींबू – नींबू में मौजूद गुण शरीर के कई रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं। रोज़ाना एक गिलास नींबू पानी पीने से फैटी लीवर से राहत पाई जा सकती है। इसलिए अगर आप काफी ज्यादा बिजी हैं तो सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी ज़रूर पीए, इससे काफी जल्दी आराम मिलेगा। और साथ ही आपकी हैल्थ भी बहुत अच्छी रहेगी। नींबू पानी मे आप चीनी और नमक बिल्कुल न मिलाएं।

4. एलोवेरा जूस – रोज़ाना एलोवेरा जूस पीने से फैटी लीवर की समस्या से राहत पाई जा सकती है। एलोवेरा में मौजूद गुण पूरी तरह से बॉडी फैट मुक्त रहते हैं। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन सुबह उठते ही इसे पीना है।
यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण
5. करेला – हर किसी को अपनी डाइट में करेला शामिल करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से बॉडी का सिस्टम काफी अच्छा रहता है। इसके अलावा अगर आप अपनी डाइट में करेला शामिल करेंगे तो ज़िगर के पास की सूजन या मोटापा कम होने लगेगी, जिससे आपकी हैल्थ अच्छी रहेगी।