विशेषस्वास्थ्य

अपने हाथ पर कागज रखकर केवल एक मिनट में पता कर सकते हैं इन बिमारियों के बारे में, जानें कैसे?

आज के समय में लोग कई तरह की बिमारियों से परेशान हैं। लगभग हर व्यक्ति छोटी-बड़ी किसी ना किसी बिमारी की चपेट में ही है। किसी को बहुत भयंकर जानलेवा बिमारी भी है। लोग अपने सेहत का ख़याल ठीक से नहीं रख पाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें भयानक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कई बार लोग जानबूझकर कुछ गलतियाँ करते हैं, जिन्हें करने से मन किया जाता है। इसका नतीजा होता है कि वह किसी भयानक बिमारी की चपेट में आ जाते हैं।

आज के तेजी से बदलते इस युग में लोगों की लाइफस्टाइल भी तेजी से बदल रही है। लोगों की जीवनशैली में आये बदलाव की वजह से वह कई बिमारियों की चपेट में आ गए हैं। जैसे पहले बहुत कम लोग सुगर और कैंसर जैसी घातक बिमारी से ग्रस्त थे, लेकिन आज जिसे देखो, वही इस घातक बिमारी से ग्रसित है। पिछले कुछ सालों में लोगों के खान-पान में भी तेजी से बदलाव हुआ है। खान-पान में आया यह बदलाव भी कई तरह की बिमारियों को जन्म देता है।

आज का युवावर्ग ज्यादातर समय जंक फ़ूड खाकर ही रहता है। इसका नतीजा होता है कि मोटापा जैसी समस्या से पीड़ित हो जाता है। आपको बता दें मोटापा कई खतरनाक बिमारियों की वजह बनता है। आज के इस तकनिकी युग में कई ऐसी मशीनें आ गयी हैं, जिससे कुछ ही समय में भयंकर से भयंकर बिमारी के बारे में पता किया जा सकता है। जबकि पहले ऐसा नहीं था। पहले जमाने में वैध लोगों की नाढ़ी देखकर ही ज्यातर रोगों के बारे में बताते थे। कई बार इससे रोग की सही जानकारी नहीं हो पाती थी और इलाज ना होने की वजह से व्यक्ति की मृत्यु हो जाती थी।

आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप कुछ बिमारियों की जाँच अपने घर पर बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको डॉक्टर की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। आज हम आपको एक शोध आधारित टेस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने घर पर ही पता लगा सकते हैं कि आपको कोई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या है या नहीं। जानकारी के लिए आपको बता दें यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोरंटो के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर और ब्रॉडकास्ट मेडिकल जर्नलिस्टडॉ जोलीन हूबर ने इस टेस्ट को करके दिखाया है। इसमें उन्होंने पेपर के जरिये हेल्थ टेस्ट करके दिखाया है। आज हम आपको उसी शोध के माध्यम से इस टेस्ट को करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऐसे करें पेपर से स्वास्थ्य टेस्ट:

*- इस टेस्ट को करने के लिए सबसे पहले एक A4 साइज़ का पेपर ले लें।

*- अब अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ एक सीध में उठायें अब आप उस पेपर को अपने दोनों हाथों में से किसी एक हाथ की हथेली के पिछले भाग पर एक मिनट के लिए रखें।

*- अगर आपके हाथ पर रखा हुआ पेपर हिलने लगे तो समझिये कि आप थायराइड, नर्वस सिस्टम में खराबी या पार्किन्संस की समस्या से पीड़ित हैं।

*- अगर आपका वजन तेजी से घट रहा है या बार-बार गर्मी लगने की समस्या है या फिर बहुत ज्यादा थकान महसूस करते हैं तो यह थायराइड के ओवर एक्टिव होने का संकेत होता है। ऐसे में आप अपनी बिमारी के बारे में जानने के बाद तुरंत डॉक्टर की मदद लें।

Back to top button