स्वास्थ्य

मार्केट में बिक रहा है प्लास्टिक चावल, इन आसान तरीकों से करें नकली की पहचान

खाद्य पदार्थों में मिलावट का चलन काफी पहले से चलता आ रहा है पर अब जिस तरह से नकली खाद्य पदार्थों की खबरे आ रही हैं उसे जानकर तो कोई खाने से ही तौबा कर लें कि .. नकली दूध के बाद अब बाजार में नकली चावल भी आ चुका है। ऐसी खबरे बीते कुछ दिनों में काफी चर्चा का विषय रही हैं.. ऐसे में इसके प्रति लोगों की शंका भी वाजिब है, अगर आप भी इससे परेशान और जानना चाहते हैं कि आखिर ऐसे चावल से कैसे बचा जाए तो आज हम आपको इसका समाधान बताने जा रहे हैं। दरअसल आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप घर पर ही नकली चावल की पहचान कर सकते हैं।..

पिछले कुछ महिनों में कई राज्यों में नकली यानी प्लास्टिक वाले चावल बिकने की खबर ने सोशल मीडिया पर खूब हंगामा मचाया था यहां तक कि कई जगहों पर तो ग्राहकों ने प्‍लास्‍टिक चावल बेचने के शक में दुकानदारों से भी मारपीट की थी जिसके बाद पुलिस और प्रशासन ने इसके खिलाफ कार्यवाही भी की थी । पर इसके बावजूद कई जगहों पर ऐसे चावल के विकने की खबरे आ रही हैं । ऐसे में अगर आपके सामने ये प्‍लास्‍टिक चावल आए तो आप उसे कैसे पहचानेंगे? इसके लिए आपको इसे पहचाने के तरीके मालूम होने चाहिए..  तो तो चलिए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में जो दूध का दूध और पानी का पानी कर देंगे ।

सिर्फ पानी के जरिए भी आप नकली चावल को आसानी से पहचान सकते हैं .. इसके लिए आप चावल का एक बड़ा चम्‍मच लेकर उसे एक गिलास पानी में डाल दें और कुछ देर उसे चलातें रहें। इसके बाद अगर कुछ समय बाद वो चावल पानी के ऊपर सतह पर तैरने लगे तो समझ लीजिए कि वो पूरी तरह नकली यानी प्‍लास्‍टिक से बना है, क्‍योंकि असली चावल कभी पानी पर तैर नहीं सकता है बल्‍कि  वो तो पानी में डूब जाता है।

गर्म तेल के जरिए भी नकली यानी प्लास्टिक के चावल की पहचान की जा सकती है । इसके लिए आप किसी कढ़ाई में थोड़ा से तेल गर्म करें, तेल जब काफी गर्म हो जाए तो उसमें लगभग आधी मुट्ठी चावल डाल दें .. इसके बाद अगर वो चावल पिघलकर आपस में चिपकने लगे तो समझ लें कि ये प्लास्टिक से बना है पर वहीं अगर ये बर्तन की तली पर चिपक जाए तो फिर ये सामान्य यानी असली चावल है।

फायर टेस्‍ट के लिए थोड़े से चावल लेकर उसे किसी पेपर पर रखकर जलाएं। अगर ऐसा करने पर उस चावल से प्‍लास्‍टिक के जलने की महक आए तो समझ लें कि वो चावल असली नहीं बल्कि प्लास्टिक से बना हुआ है।

इसके अलावा आप चावल को उबालकर भी टेस्ट कर सकते हैं इसके लिए आप लगभग एक मुट्ठी चावल को किसी बर्तन में उबालें। अगर चावल के उबलते समय पानी की ऊपरी सतह पर एक मोटी परत सी जमनी शुरू हो जाए तो फिर वो प्‍लास्‍टिक मटीरियल चावल होगा।

अगर आपको चावल के उबालने के बाद भी उसके असली होने पर शक हो रहा तो इसके लिए आप उसे एक बॉटल्‍ में बंद कर लगभग 3 से 4 दिनों के लिए छोड़ दें। फिर उसे देखें .. इस दौरान अगर उसमें फफूंद आए तो फिर वो असली है वर्ना वो प्‍लास्‍टिक वाला चावल है क्‍योंकि प्‍लास्‍टिक पर कभी फफूंद नहीं लग सकती ।

Back to top button