स्वास्थ्य

महंगी दवाएं खाने से बेहतर है रोजाना एक कच्चा केला खाना,फायदे देख दंग रह जाएंगे

आमतौर पर लोग पके हुए केले को ही सेहतमंद मानते हैं और सेहत बनाने के लिए इसका भरपूर सेवन भी करते हैं पर वहीं दूसरी तरफ कच्चे केल का सिर्फ कभी-कभार सब्जी के रूप में इस्तेमाल करते हैं .. लेकिन आपको बता दें कि जिस कच्चे केले को आप बेकार समझते हैं वो वास्तव में सेहत के लिए रामबाण है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हजारों रूपए की दवाई खाने से बेहतर है रोजाना एक कच्चा केला खाना । आज हम आपको कच्चे केल के ऐसे ही लाभकारी गुणों और इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल कच्चा केला पोटैशियम का खजाना होता है.. ऐसे में इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इससे शरीर को प्रर्याप्त एनर्जी मिलती है।  वहीं इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं को पोषण देने का काम करते हैं। साथ ही कच्चे केले में सेहतमंद स्टार्च और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं । ऐसे में रोजाना एक कच्चा केला खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.. इससे बहुत सी शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। जैसे कि..

कच्चा केला डायबिटीज नियंत्रित करने की अचूक औषधि है.. ऐसे में अगर मधुमेह की शिकायत होने पर अगर शुरुआती दौर में ही केले का सेवन करना शुर कर दिया जाए तो इस पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है।

कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं .. ऐसे में इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ये आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देते। जिससे कब्ज जैसी समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है ।

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया कि कच्चे केले में विटामिन, पौटैशियम और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में बेहद मददगार साबित होता है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो तरह तरह के उपाय छोड़िए बल्कि इन सबकी जगह आप रोजाना एक केले का सेवन करना शुरू कर दीजिए .. आप पाएंगे कि तेजी से बढ़ रहा आपका वजन नियंत्रण में आ जाएगा। दरअसल इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो कि अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में सहायक होते हैं। साथ ही ये अनावश्यक भूख को नियंत्रित करता है जिससे आप फास्ट फूड और दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं। ऐसे में आप मोटापे का शिकार बनने से भी बच जाते हैं।

कच्चा केला पेट के लिए भी बेहद लाभकारी होता है .. इसके सेवन से पाचक एंजाइम्स बेहतर ढंग से काम करने लगते है जिससे पाचन पहले से दुरूस्त हो जाता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो एक कच्चा केला आपका खराब मूड ठीक कर सकता है । दरअसल इसमें  एमीनो एसिड पाया जाता है जो कि दिमाग में होने वाले रासायनिक परिवर्तन को संतुलित करता है। ऐसे में इससे बार-बार मूड में होने वाले बदलाव को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Back to top button