समाचार

अगर आपका खाता भी सरकारी बैंक में है तो, आज ही उठा सकतें हैं इन 7 सुविधायों का लाभ

आजकल महंगाई की इस दौड़ में हर कोई पैसे के पीछे भागने में लगा हुआ है. मगर पैसा कमाना कोई बच्चों का खेल नहीं है. लेकिन, अगर आपका बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक या किसी अन्य सरकारी बैंक में है तो आपके दिन बदलने वाले हैं. दरअसल, जिन लोगों का खाता सरकारी बैंको में है, सरकार उनके लिए कईं  प्रकार की सुविधाएं लेकर आ रही है. जिनसे कोई भी घर बैठे बैठे बैंकिंग से जुड़े कईं फायदों का लाभ उठा सकता है.

बीते बुधवार को बैंक अधिकारीयों द्वारा बैंको की दशा सुधारने के लिए एक मीटिंग रखी गई. इस बैठक में अरुण जेटली समेत कईं अन्य अधिकारी शामिल थे. इस दौरान बैंको की स्तिथि और दशा सुधारने के लिए कई प्रकार के फैसले लिए गये. इसी बैठक के चलते वित्त मंत्रालय के सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट करके बैंक द्वारा दी जाने वाली कईं सुविदयों का जिक्र किया. जिनमे से कुछ सुविधायों का लाभ लोग पहले से ही उठाते चले आ रहे हैं और बाकी सुविधायोंआपको  बैंको द्वारा मिलने वाली ऐसी ही 7 सुविधायों से रूबरू करवाने जा रहे हैं.

अब घर पर उठा सकेंगे इन योजनायों का लाभ 

अगर आप भी सरकार की जीवन बीमा और जीवन सुरक्षा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छा समय है. क्यूंकि, अब सरकारी बैंक आपको घर बैठे बैठे इन योजनायों का फायदा उठाने का सुअवसर प्रदान कर रही है. इसके चलते जनधन खाता, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट खाता धारकों को 2-2 लाख रूपये बीमा दिया जाएगा.

होम बैंकिंग की मिलेगी सुविधा 

अब आम आदमी घर बैठे बैठे ही मोबाइल पर अपना नया खाता बना सकता है. इतना ही नहीं बल्कि, अब आप ऑनलाइन ही मोबाइल से नोमिनेशन डिटेल भर सकेंगे. इसी तरह मोबाइल से ही कोई भी खाता धारक लोन अप्लाई कर सकता है. यही नहीं, अब ऑनलाइन लोन एप्ल‍िकेशन देने की सुविधा भी पीएसबी बैंको की तरफ से दी जाएगी.

वरिष्ठ खाता धारकों को मिलेंगी ये सुविधाएं 

बैंकों द्वारा की गई इस पहल से अब वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग लोग भी घर बैठे बैठे बैंकिंग की सेवायों का लाभ उठा सकते हैं. ऐसे लोगों को बैंकिंग लेन देन की सेवा उनके घर ही पहुंचा दी जाएगी.

10 दिनों में मिलेगा रिफंड 

अगर आपके साथ बैंक की किसी लेन देन के दौरान धोखाधडी हो जाए तो ऐसे में आप घर बैठे ही मात्र 10 दिनों के अंदर अंदर अपना रिफंड पा सकते हैं. ये बैंकों की सबसे उत्तम सुविधायों में से एक सुविधा है.

अब मिलेगा मोबाइल एटीएम

जिन जिलों में बैंको की कमी है, उन जिलों को अब सरकार बैंको से जोड़ने का प्रयास करेगी साथ ही उन जिलों में मोबाइल एटीएम की सुविधा उबलब्ध करवाई जा रही है.

भरने पड़ेंगे कम फार्म 

इसी बैठक के दौरान बैंक अधिकारीयों ने बताया कि अब लोगों को बैंक में खाता खोलने के लिए भारी भरकम फार्म नहीं भरने पड़ेंगे. अब बैंक उन फार्म की संख्या पहले से कम करने वाली है. इससे आम आदमी को फायदा मिलेगा.

नजदीक होगी बैंकिंग सुविधा 

अब प्रधानमंत्री जनधन योजना और अन्य सरकारी योजनाओं के तहत अब हर गाँव के 5 किलोमीटर घेरे के अंदर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान की जाएँगी.

Back to top button