राजनीति

मोबाइल फोन यूजर्स सावधान, मुंह में कभी न ले बैटरी वर्ना हो सकता है ऐसे ही धमाका – वीडियो

बीजिंग – क्या आप मोबाइल फोन की बैटरी चेक करने के लिए उसे अपने मुंह में लगाते हैं? तो यह खबर आपको चौंका सकती है। आमतौर पर देखा जाता है कि घड़ी या फिर मोबाइल की बैटरी खराब होने पर उसे मुंह से लगाकर चेक करते हैं। जुबान पर हल्‍की झनझनाहट होती है, तो पता चल जाता है कि बैटरी में अभी पॉवर है। लेकिन, आपको सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि इसी तरह से किसी मोबाइल की बैटरी को मुंह में लेना खतरनाक आपके लिए साबित हो सकता है। हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

खबर के मुताबिक, एक शख्‍स ने जैसे ही मोबाइल की बैटरी को मुंह में लिया इसमें ब्‍लास्‍ट हो गया। मामला चीन का है, जहां एक व्यक्ति ने अपने आईफोन की बैटरी की जांच करने के लिए उसे मुंह में लिया और तभी इसमें एक जोर का धमाका हो गया। इस हादसे का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के रहने वाले एक शख्स ने मोबाइल फोन की बैटरी की पॉवर चेक करने के लिए जैसे ही इसे मुंह में डाला और तभी उसमें ब्‍लास्‍ट हो गया।

इस दिल दहला देने वाली पूरी घटना शॉप में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया। वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे इलेक्ट्रॉनिक स्टोर के सीसीटीवी कैमरा में कैद हुई इस घटना में एक शख्स बैटरी को दांत से जैसे ही लगाता है बैटरी में अचानक ब्लास्ट हो जाता है और बैटरी फट जाती है। बैटरी के मुंह में डालते ही फटने से वह शख्‍स भी बिल्कुल डर गया और उसके आसपास मौजूद अन्य ग्राहक और स्टोर का स्टाफ भी हैरान हो गए।

अमूमन ऐसा जाता है कि लोग अपने फोन की बैटरी को चैक करने के लिए उसे मुंह में रखकर जीभ से छूते हैं। ऐसा करने से जीभ में एक झनझनाहट होती है जिससे पता चलता है कि बैटरी में अभी पॉवर है। लेकिन, इस प्रकार से बैटरी या सोने के सिक्कों की क्वालिटी की जांच नहीं की जा सकती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, फोन की बैटरी को कभी भी मुंह में नहीं डालना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक, बैटरी कई प्रकार का कैमिकल होता है और इसमें मौजूद लीथियम ऑयन इससे फट सकता है। इसलिए अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि ऐसा करना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। देखें वीडियो – 

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close