विशेष

टीम इंडिया पर अकेले भारी पड़ रहा है अफ्रीकी टीम का ये ‘हनुमान भक्त’ खिलाड़ी, जानिए कौन है ये?

नई दिल्ली भारतीय टीम विराट कोहली की अगुवाई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 जनवरी से 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। लेकिन, टीम के हालात अभी तक हुए खेल में कुछ अच्छे नही दिख रहे हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट मैच केपटाउन स्थित न्यूलैन्ड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां कल पहले दिन दक्षिण अफ्रीका 286 रनों के जवाब में भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर 81 रन बनाये हैं। टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी कि, लेकिन भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के आगे पूरी टीम 73.1 ओवर में 286 रनों पर ही ऑलआउट हो गई।

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और महज 28 रन के स्कोर पर ही दक्षिण अफ्रीका के भारत के टॉप 3 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया। ऐसे में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका में एक हनुमान भक्त अफ्रीकी खिलाड़ी ने परेशान कर रखा है। कल मैच के पहले दिन जब टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत देते हुए 221 रनों पर 7 विकेट चटका दिए थे उसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज ने अच्छी बल्लेबाजी दिखाते हुए टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी।

आपको बता दें कि केशव महाराज एक स्पिनर होने के बावजूद पहले दिन जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे उसे देखकर कोई नहीं कह सकता कि वो केवल एक स्पिनर हैं। ऐसे समय में जब लग रहा था कि साउथ अफ्रिका 250 के स्कोर तक नहीं पहुंच पायेगी महाराज ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए मुश्किल पिच पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोट 280 के पार पहुंचा दिया। केशव ने रबाडा के साथ मिलकर 37 रनों की साझेदारी और अफ्रीका का स्कोर 258 रन पहुंच गया।

हालांकि, कोई भी भारतीय गेदबाज उन्हें आउट करने में विफल रहा और वो रन आउट हुए। आपको बता दें कि केशव महाराज ने अभी तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्हें विभिन्न परिस्थितियों में खेलने के लिए जाना जाता है। केशव न्यूजीलैंड में तीन टेस्ट मैचों में 15 विकेट और वेलिंगटन में 6 विकेट लेकर अपनी टीम के सीरीज जीताई थी। केशव महाराज हनुमान भक्त हैं जो इस वक्त और आने वाले मैचों में टीम इंडिया को काफी परेशान करने वाले हैं। आपको बता दें कि भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका में अगले करीब दो महीनों तक 3 टेस्ट, 6 वनडे और 3 टी-20 खेलना है। केशव महाराज भारतीय मूल के हैं और हनुमान जी के भक्त हैं।

Back to top button