हलवाई से लेकर सज चुके थे मंडप, लड़के ने रखी ऐसी डिमांड कि सबके होश उड़ गए

मेरठ: भले हमारा भारत बाकी देशों के साथ साथ तरक्की के नए रास्ते अपना रहा है, लेकिन फिर भी यहाँ कुछ चीज़ें आज भी नही बदल पाई हैं. आज भी हमारे देश में लड़कियों के साथ बलात्कार और हत्याएं लगातार जारी है. औरतों को आज भी जिस्म नोचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आए दिन अखबार की हेडलाइंस में लड़कियों के साथ हो रहे जुर्मों की खबरें वायरल होती हैं. हमारी भारत सरकार दिनों दिन औरतों की सुरक्षा के लिए सख्त से सख्त कानून बनाने में लगी हुई है. फिर भी यहाँ कुछ ऐसे बेशर्म लोग हैं, जिन्हें कानून और संस्कारों की कोई प्रवाह नहीं है.

हमारे इस संस्कारी देश में आज भी लड़कियों से शादी से पहले दहेज़ की मांग रखी जाती है और अगर मुंह माँगा  दहेज़ नहीं मिल पाता तो उन्हें जिन्दा जला दिया जाता है या छोड़ दिया जाता है. कुछ ऐसा ही मामला हाल ही में हमारे सामने आया है. जहाँ, एक बार फिर से दहेज़ के लालच में लड़की की जिंदगी बर्बाद कर दी गई. दरअसल, मेरठ के   मवाना इलाके में रहने वाले लड़के ने शादी से एक महीने पहले ही अपनी होने वाली दुल्हन के सामने ऐसी डिमांड रख दी कि खुद लड़की ने शादी करने से साफ मना कर दिया है. इतना ही नहीं बल्कि, लड़की ने इन लालचियों को सबक सिखाने के लिए पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज़ करवा दी है.

आपने बहुत सारी लड़कियों की दहेज़ को लेकर शादी टूटती हुई देखी होगी या फिर उनकी मंडप से बरात लौटती हुई देखी होगी.  परंतु, क्या कभी आपने किसी लड़की को अपनी ही शादी तोड़ते हुए देखा है? जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसी ही बहादर बेटी से मिलवाने जा रहे हैं, जो भारत देश की बाकी लड़कियों के लिए एक मिसाल सिद्ध हो चुकी है. दरअसल, मेरठ की रहने वालो इस लड़की की वहीं के युवक के शादी होने वाली थी.

इस शादी को लेकर लड़की काफी खुश थी. लेकिन, अचानक से उसके साथ अनहोनी होगी, उसने सपने में भी नहीं सोचा होगा. जानकारी के अनुसार इस शादी के लिए हलवाई से लेकर मंडप तक बुक हो गये थे. केवल इतना ही नही बल्कि, शादी के कार्ड भी रिश्तेदारों में बंट चुके थे. ऐसे में लड़के वालों ने अचानक से लड़की के परिवार से दहेज़ की मांग रख दी. जिसके बाद लड़की ने उन्हें सबक सिखाने की ठान ली और शादी से साफ़ इनकार कर दिया. जिसके बाद उसने पुलिस को भी सूचित कर दिया.

लड़की ने पुलिस को दर्ज़ करवाई रिपोर्ट में बताया कि शादी से कुछ समय पहले ही लड़के वालों ने उनसे पांच लाख रूपये की डिमांड रख दी. इसके साथ ही लड़के वालों ने कहा कि शादी उनके मेरठ होनी चाहिए क्यूंकि, वह मवाना  नही आ पाएंगे. लड़के वालों की इस अचानक रखी गई मांग से लड़की वालों के पाँव तले से ज़मीन खिसक गई.

इस घटना के बाद लड़की अपने पिता के साथ मदद मांगने के लिए पुलिस थाने पहुँच गई. वहां लड़की के पिता ने पुलिस को बताया कि उनकी लड़की ग्रेजुएशन कर चुकी थी जिसके बाद उन्होंने उसकी शादी मेरठ के लोहियानगर तय कर दी. जिसके बाद लड़के वालों ने अचानक से पैसों की डिमांड रख दी और कहा कि ये शादी मेरठ ही  होगी. फ़िलहाल लड़की के पिता पुलिस से न्याय की मांग कर रहे हैं और पुलिस ने लड़के वालों के खिलाफ कारवाई शुरू कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.