दिलचस्प

अगर ऐसा हुआ तो जिमनास्ट दीपा करमाकर को मिल जाएगा ओलंपिक मेडल

मॉस्को। रूसी हैकिंग ग्रुप ‘फेंसी बीयर्स’ ने मंगलवार को दावा किया कि उसने वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) का डाटाबेस हैक किया है, जिससे पता चला है कि अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स, उनकी बहन वीनस विलियम्स और रियो में चार गोल्ड जीतने वाली जिमनास्ट सिमोन बाइल्स को बैन ड्रग्स लेने की इजाजत थी।

ऐसे मिल सकता है मेडल –

रियो ओलंपिक में भारतीय जिमनास्ट दीपा कर्माकर चौथे स्थान पर रहकर पदक जीतने से चूक गई थीं। सबसे आखिर में नंबर आया था अमेरिकी जिमनास्ट सिमोन बाइल्स का जिसने शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड जीत लिया और इस कारण दीपा जो उस समय तक पदक के लिए शीर्ष 3 में चल रही थी चौथे नंबर पर खिसक गईं और पदक से दूर हो गईं।

समाचार एजेंसी के मुताबिक हैकिंग साइट ने दावा किया है कि उसने अमेरिकी एथलीटों से जुड़ी कई फाइलों को हैक किया और इसके बाद इस सनसनीखेज बात का पता चला।

पहले भी किया है ऐसा –

यह भी दावा किया गया है कि वर्ल्ड की पूर्व नंबर.1 महिला टेनिस स्टार सेरेना को 2010, 2014 और 2015 में ऑक्सीकोडोन, हाइड्रोमोफरेन, प्रेडनीसोन और मिथाइलप्रेडनिसोलोन लेने की इजाजत थी। साइट ने यह भी दावा किया है कि सिमोन बाइल्स तो एक बार डोप टेस्ट में नाकाम भी हुई थीं लेकिन इसके बाद भी उन्हें बैन नहीं किया गया। सेरेना की बहन वीनस को 2010, 2012 और 2013 में प्रेडनिसोन, प्रेडनिसोलोन और ट्रायेमसिलोन जैसी दवाओं के सेवन की इजाजत थी।

इस साल अगस्त में बाइल्स को मेथिलफेंडिनेट के सेवन का दोषी पाया गया था लेकिन वे अयोग्य नहीं करार दी गईं। साल 2013 और 2014 में उन्हें डेक्ट्रोएम्फेटामीन के सेवन की इजाजत थी। 10 बार की विश्व गोल्ड मेडल विनर बाइल्स को अगस्त 2016 में डोप टेस्ट में नाकाम पाया गया था। इसके अलावा साइट ने दावा किया है कि अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार एलेना डेले डोने के ड्रग टेस्ट से पता चला कि उन्होंने भी एम्फेटेमाइन का सेवन किया है।

अगर ‘फेंसी बीयर्स’ के दावे सच साबित होते हैं तब रियो का पूरा गेम बदला हुआ सा नज़र आता है, क्योंकि गोल्ड जीतने वाली अमेरिकी जिमनास्ट सिमोन पर वेबसाइट ने जो आरोप लगाए हैं उसके हिसाब से उन पर कब का बैन लग जाना चाहिए था। अगर इस संभवना पर नजर डालें तो चौथे नंबर पर आईं भारत की दीपा करमाकर कांस्य पदक विजेता बन सकती है।

Back to top button