राजनीति

भरी मीटिंग में लड़की ने SSP से कहा- रात में लड़कियों को आपका सिपाही उठा ले जाता है, SSP हुए सन्न

जिन कंधो पर महिलाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी है, महिलाओं के साथ हो रहे अपराध रोकने का दारोमदार है, अगर वही लड़कियों के साथ नीच हरकत करने के लिए उतर आएं तो क्या होगा। जी हां कुछ ऐसा ही हुई लखनऊ में, जहां एक लड़की ने एक सिपाही की एसएसपी के सामने पोल खोल कर रख दी। मौका था सरकार की चलाई गई मुहीम नारी शक्ति सप्ताह का। जो पूरे प्रदेश में चलाई जा रही थी। इसके लिए बकायदा डीजीपी ने आदेश दिए थे, हर जिले की पुलिस आलाकमान अधिकारियों के साथ मिलकर महिला शशक्तिकरण के लिए कॉलेज और स्कूलों में जाकर उनको अपनी ताकत का एहसास दिलाने का अभियान चला रहे थे, लेकिन लखनऊ की एक बहादुर छात्रा ने भरी मीटिंग में एसएसपी के सामने एक सिपाही की करतूत की पोल खोल दी। जिसके बाद एसएसपी ने माथा पकड़ लिया।

अपनी पीड़ा बताते हुए छात्रा ने मुहीम की पूरी पोल खोल दी, मामला प्रकाश में तब आया जब खुद एसएसपी दीपक कुमार गोमतीनगर के जयपुरिया मैनेजमेंट कॉलेज पहुंचे और “नारी सुरक्षा सप्ताह ” के तहत उपलब्धियां गिनानी शुरु की। इस कार्यक्रम में कॉलेज की सभी लड़कियां मौजूद थी, साथ ही टीचिंग स्टॉफ भी था। कार्यक्रम में एसएसपी ने पुलिस की अत्याधुनिक सेवाओं को गिनाते हुए महिला शक्तिकरण का पाठ पढ़ा रहे थे, एसएसपी ने छात्राओं से कहा कि उनको अब किसी से डरने की ज़रुरत नहीं, क्यूंकि लखनऊ पुलिस अब हर तरह आपके साथ है लेकिन इन तमाम दावों को खारिज करते हुए एक छात्रा ने खाकी से परेशान होकर अपनी पीड़ा एसएसपी के सामने बयान कर की इस दौरान माहौल ग़मज़दा हो गया की कैसे एक खाकीधारी ऐसा कर सकता है।

छात्रा के मुताबिक़ 5 नवम्बर गोमतीनगर रेलवे स्टेशन की पार्किंग से गौरव नाम का सिपाही जबरन कार में बैठाकर थाने ले गया, और कई घाटों तक उसको और उसके दोस्त को थाने में बैठाये रखा। इस दौरान दौरान उसके साथ कोई महिला पुलिसकर्मी मौजूद नहीं थी, इसके बाद उसने छोड़ने के नाम पर 3500 रुपये लिए। इतना ही नहीं वॉट्सअप पर उसके साथ चैटकर नजदीकी बढ़ाने के लिए दबाव बनाने लगा।

छात्रा ने एसएसपी को बताया की सिपाही ने छोड़ने के बाद वॉट्सअप के जरिये उससे नज़दीकिया बनाना शुरू कर दी। रोज़ाना गुड मॉर्निंग के मैसेज भेजने लगा। छात्रा के लाख चेताने और मना करने के बाद भी वो नहीं माना और उसने छात्रा को धमकाना शुरू कर दिया। छात्रा ने बताया की वो शख्स रोज़ाना उससे गंदी-गंदी बातें करने लगा। लाज और लज्जा के डर से उसने सिपाही की शिकायत किसी से नहीं की। व्हाट्स के ज़रिये खाकीधारी रोज उसे तंग करने के साथ साथ उसकी ही फोटो को डाउनलोड कर उसे भेजने से बाज़ नहीं आ रहा था |

आप भी पढ़िए सिपाही गौरव की वाट्सअप चैट जो उसने लड़की के साथ की थी।

मामला लखनऊ के गोमतीनगर थाने का है, जहां 2016 बैच का सिपाही गौरव तैनात है। लड़की की बात सुनने के बाद एसएसपी ने माथा पकड़ लिया, और कार्रवाई का आश्वासन दिया, लेकिन 12 घंटे बीतने के बाद भी सिपाही पर जब कोई कार्यवाही नहीं हुई तो यूपी सरकार की महिला मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने मामले का संज्ञान लेते हुए एसएसपी को फोन कर कार्रवाई को कहा जिसके बाद एसएसपी ने सिपाही को निलंबित करते हुए बर्खास्तगी का आदेश दिया।

Back to top button