क्या आपको भी पहली नजर में हो जाता है प्यार पर विश्वास?

आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि प्यार पहली नजर में ही हो जाता है [ love first sight ] , लेकिन जनाब अब वह समय गया, जब प्यार पहली ही नजर में हो जाता है. आजकल प्यार करना इतना आसान नहीं है आजकल किसी पर आप आंख बंद करके विश्वास करते हैं तो ऐसे में आपको जरूर एक ना एक दिन इसका फल मिलता है. ऐसे तो आपने कई ऐसी फिल्में या कहानियां सुनी होगी जहां पर प्यार पहली ही नजर में हो जाता है, लेकिन आजकल पहली नजर में किसी को दिल दे देना काफी खतरनाक हो सकता है. ऐसा हम नहीं बल्कि एक शोध में बताया गया है.

love first sight

पहली नजर में होने वाला प्यार, प्यार नहीं बल्कि छलावा होता है।  [ love first sight ]

दरअसल अमेरिका के एक कॉलेज में यह शोध किया गया, जिस शोध में यह बात सामने आई कि पहली नजर में होने वाला प्यार, प्यार नहीं बल्कि छलावा होता है. असल में प्यार तो चैथी बार उस शख्स को देखकर होता है. किसी भी रिश्ते को प्यार में बदलने में दो मुलाकात नहीं बल्कि चैथी मुलाकात की जरूरत होती है. बता दें कि इस शोध में युवा लड़के और लड़कियों को ही लिया गया था, उन्हीं पर यह शोध किया गया है.

love first sight

शोध के दौरान जब पहली बार खूबसूरत सी तस्वीर को दिखाई गई तो उस तस्वीर का लड़को या लड़कियांे को कोई असर नहीं हुआ. इसके बाद दूसरी बार इस मुलाकात में भी किसी तरह का आकर्षक नहीं दिखाई दिया.  लेकिन चैथी बार में एक दूसरे की फोटो देखने पर जो परिणाम नजर आए वह चैकाने वाले थे.  दरअसल चैथी नजर में दोनों के बीच काफी प्यार बनता नजर आया और एक दूसरे के लिए आकर्षक दिखाई दिया.

love first sight

इस शोध से यह बात साबित हो गई कि कभी भी हमें किसी से पहली नजर में प्यार नहीं हो सकता है, प्यार होने के लिए एक दूजे को समझना जरूरी होता है, और वह तभी मुमकीन है, जब हम उस शख्स से कई बार मिलें.

love first sight

Leave a Reply

Your email address will not be published.