स्वास्थ्य

सिर्फ सलाद खाने से नहीं घटता वजन, डाइटिंग करते समय करेंगे ये काम तो घटेगा वज़न

वजन घटाने का सबसे बेहतर तरीका डाइटिंग को माना जाता है. डाइटिंग करना जिम की तरह महंगा भी नहीं पड़ता और आसानी से घर पर हो भी जाता है. डाइटिंग के लिए लोग अलग-अलग तरह का डाइट प्लान फॉलो करते हैं. कुछ लोग तो full-fledged salad diet प्लान पर भी आ जाते हैं. इस डाइट में केवल सलाद शामिल होता है. असल में सलाद बनाना आसान है और यह सेहत के लिए फ़ायदेमंद है. इसलिए लोग इसे अच्छा और आसान ऑप्शन समझ कर फॉलो करने लग जाते हैं. लेकिन अब वजन कम करने के लिए पूरी तरह से सलाद पर निर्भर रहने वाले लोग थोड़ा सावधान हो जाएं. आज हम आपको बताएंगे कि full-fledged diet से जितना फ़ायदा होता है उतना ही नुकसान भी पहुंचता है. क्या हैं इसके नुकसान चलिए आपको बताते हैं.

सलाद बनायें सावधानी से

हम सभी जानते हैं कि टमाटर, मूली, गाजर, खीरा, प्याज़ और चुकुंदर सब में विटामिन और खनिज की मात्रा भरपूर होती है. इन सब्जियों के सेवन का मतलब शरीर को भरपूर लाभ देना होता है. पर अगर इन्हें लापरवाही से खाया जाए तो यह फायदे से ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए सलाद सावधानी के साथ बनायें.

थोड़ा फैट भी है आवश्यक

अगर आप फैट फ्री सलाद सेहत के लिए अच्छा समझकर आर्डर करते हैं तो यह भी ग़लत है. पत्तेदार सब्जियों और फलों के सलाद में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसलिए इस सलाद को पचाने के लिए थोड़ा फैट आवश्यक हो जाता है.

सलाद में चीनी या नमक

भूख लगने पर लोग अक्सर क्रीमी सीज़र सलाद आर्डर कर देते हैं. आप यह सोचते हैं कि सलाद है तो हेल्दी होगा. पर आपकी यह सोच बिल्कुल ग़लत है. याद रखिये कि इतनी देर इंतज़ार के बाद भी आप कुछ अच्छा नहीं खा रहे. इन सलादों में चीनी और नमक मिला होता है. इतना ही नही इनमें चीज़ की गार्निशिंग भी की जाती है, जो हेल्थ के लिए अच्छी नही मानी जाती.

चीज़ या मयोनीज़ वाला सलाद

जो लोग यह सोचते हैं कि नट्स, चीज़ या मेयोनीज़ वाला सलाद खाकर वह डाइटिंग कर रहे हैं तो यह बिल्कुल ग़लत है. हम आपको बाते दें कि इन पदार्थों में बर्गर और चिप्स के मुक़ाबले बहुत अधिक कैलोरी होती है. इसलिए सलाद में किसी भी चीज़ का इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए. शरीर को जितना फैट चाहिए इन पदार्थों का उतना ही इस्तेमाल करें.

Back to top button