झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज़माए ये रामबाण उपाय, लाभ देख रह जाएंगे दंग

इंसान के चेहरे की सुंदरता में उसके बालों का भी काफी महत्व होता है.. अच्छी हेयर स्टाइल से सामान्य चेहरा भी आकर्षक नजर आता है। पर आजकल हेयर फॉल की समस्या ने लोगों के चेहरे का यही आकर्षण छीन लिया है.. अधिंकाश लोग आज के समय में तेजी से गिरते बालों की समस्या से परेशान है। बाजार में बहुत से उत्पाद बिक रहे हैं जो हेयर फॉल को खत्म करने का दावा करते हैं और उनके झांसे में आकर लोग भी झड़ते बालों की परेशानी से निजात पाने के लिए तरह-तरह के शैम्पू और तेल का इस्तेमाल करने लगते हैं पर इन सारे केमिकल के प्रयोग बालों के लिए और हानिकारक साबित होते हैं और हेयर फॉल रूकने के बजाए और बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर यही है कि इन खतरनाक केमिकल के बजाए हम कुछ घरेलु नुस्खों का प्रयोग करें क्योंकि ऐसे नुस्खें कारगर होने के साथ हानिकारक भी नही होते। आज हम आपको गिरते बालों की समस्या से निजात पाने के ऐसे ही कुछ रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं।

मेहंदी बालों के लिए रामबाण हैं इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ आपका हेयरफॉल रूक सकता है बल्कि आपके बाल पहले से कहीं अधिक आर्कषक बन सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप रात में मेहंदी के पाउडर को पानी में भिगो दें… सुबह इसमें अण्डा मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें और फिर इस मिश्रण को बालों में जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा दें। 2 से 3 घंटे इसे सूखने दें और उसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें, चाहें तो आप बाल धूलने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस तरह मेंहदी के प्रयोग से जल्द ही बालों की गिरने की समस्या से निजात मिल जाएगी।

वैसे तो बालों के लिए नारियल का तेल और ऑलिव ऑयल भी फायदेमंद होता है पर जैतून का तेल गिरते बालों की समस्या से निजात दिलाने में कारगर है। इससे सिर की मालिश करने से बाल मजबूत होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप हल्के गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच दालचीनी और एक चम्मच शहद मिलाकर उसे बालो पर लगभग 15 मिनट के लिए लगाये रखे .. उसके बाद सिर धो लें |

बेसन और दही के मिश्रण से भी झड़ते बालों से निजात पाई जा सकती है ..इसके लिए आप एक प्याले में ताजा दही लेकर उसमें 3 से 4 चम्मच बेसन मिला लें… दोनों का मिश्रण तैयार करके इसे बालों में 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे। उसके बाद सिर धो लें.. इससे आपके बालों की झड़ने की समस्या इससे धीरे-धीरे कम हो जाएगी और साथ ही आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।

डैंड्रफ के कारण भी हेयरफॉल की समस्या पेश आती है.. इसलिए बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो आपको  बालो की रूसी से निजात पानी होगी और इसके लिए कच्चे पपीते का लेप कारगर होता है । आपको कच्चे पपीते का लेप कम से कम 15 से 20 मिनट्स तक लगा कर रखना है |इससे आपकी रूसी की समस्या और हेयरफॉल दोनो खत्म हो जाएगा।

हेयर फॉल से निजात पाने में ये सारे उपाय तो कारगर हैं ही पर इनके इस्तेमाल के साथ आपको अपने लाइफस्टाइल में भी आवश्यक बदलाव लाने पड़ेंगे। जैसे कि आपको बेवजह के तनाव से निजात पाना होगा क्योंकि बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण तनाव भी होता है और तनाव पर नियंत्रण पाकर काफी हद तक गिरते बालों से बचा जा सकता है। दूसरा आपको अपने खान-पान में भी बदलाव होना होगा और मसालेदार भोजन के बजाए पौष्टिक आहार को अपना होगा ताकि बालों को सही पोषण मिल सके। इसके साथ ही आपको कुछ ऐसे व्यायाम भी करने होंगे जिससे आपके सिर में रक्त का सही प्रवाह हो ताकि आपके बालों का सही विकास हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.