स्वास्थ्य

ये फेस पैक ऑयली त्वचा के लिए है बहुत फायदेमंद, इन 6 पैक से बचाएं अपने पार्लर के खर्चे को

त्वचा की रंगत निखारने के लिए लोग घर पर तरह-तरह के फेस पैक बनाते हैं. असलियत में घर पर बनाये गए फेस पैक पार्लर वाले पैक से ज्यादा फायदेमंद होते हैं. घर पर हम प्राकृतिक चीज़ों की मदद से  यह पैक बनाते हैं. पुराने समय में पार्लर तो हुआ नहीं करते थे इसलिए उस समय रानियां भी रंगत निखारने के लिए कुछ इसी तरह का लेप बनाया करती थीं. इसलिए आज हम आपको कुछ बेहद सरल और उपयोगी फेस मास्क बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. इसको आप आसानी से अपने घर पर ही बना सकते हैं और बिना किसी बड़े खर्चे के मनचाहा नतीजा प्राप्त कर सकते हैं.

टैनिंग के लिए

शहद और दही में रेड वाइन मिला लें और इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगे रहने दें. बाद में सादे पानी से इसे धो लें. यह पैक चेहरे की टैनिंग को दूर करने में मदद करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है.

त्वचा में कसाव के लिए

सर्दियों में भूल से भी ना करें अपनी त्वचा के साथ ये गलतियाँ, वरना होगा भारी नुक्सान

एवोकेडो के गूदे को एलोवेरा जेल में मिला लें. इस मिक्सचर को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगे रहने दें. बाद में इसे सादे पानी से धो लें. ध्यान रहे कच्चे एवोकेडो का ही इस्तेमाल करें. इस फल में 20 विटामिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में कसाव लाने में मदद करते हैं.

दमकती और निखरी त्वचा के लिए

खीरा और पके पपीते के गूदे को दही में मिक्स करके पेस्ट बना लें. अब उसमें 2 छोटा चम्मच जौ और कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें. इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगायें. आधे घंटे बाद इसे सादे पानी से धो लें. यह मास्क टैनिंग को दूर करता है और त्वचा चमकने लगती है.

दाग-धब्बों के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसके लिए एक बड़ा चम्मच मूंग की दाल कुछ घंटे के लिए भिगो लें. भिगोई हुई दाल को पीस लें और एक चम्मच टमाटर का गूदा मिला दें. इस पेस्ट को हलके हाथ से मसाज कर अपने चेहरे पर लगायें. 20 से 25 मिनट बाद इसे पानी से धो लें. यह त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को हटा देता और चेहरे पर चमक लाता है.

तैलीय त्वचा के लिए

शहद और केले से भी फेस मास्क बनाया जाता है. इसके लिए एक कटोरी में आधे पके केले को मसल लें और उसमें दूध, एक चम्मच चंदन का पाउडर और आधा चम्मच शहद मिला लें. इन  सब को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और फिर इस मास्क को 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें. सूखने के बाद हलके गुनगुने पानी से धो लें. यह मास्क तैलीय त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. चंदन चेहरे से अतिरिकित तेल को हटाता है जबकि केला त्वचा में नमी बनाये रखता है.

ड्राई त्वचा के लिए

गुड़हल या जावाकुसुम के फूलों को रातभर पानी में भिगो कर रखें. अगले दिन इन्हें पीस लें और इसका पानी अपने पास रखे रहने दें. फूलों में 3 छोटा चम्मच जौ, दो बूंद टी-ट्री ऑयल और बचा पानी मिलाकर मिश्रण बना लें. इस पेस्ट को मुंह पर लगायें और सूखने पर धो दें. यह मास्क त्वचा को साफ करता है और रंगत भी निखारता है.

Back to top button