स्वास्थ्य

क्या समय से पहले सफेद हो रहे हैं आपके बाल, कहीं आपको ये बीमारी तो नहीं?

कई लोगों के बाल वक़्त से पहले ही सफ़ेद होने लगते हैं. युवाओं में भी यह समस्या बहुत तेज़ी से बढ़ रही है. वह इस समस्या से परेशान होकर तरह-तरह के प्रयोग करते हैं लेकिन नतीजा कुछ नहीं आता. आखिर में थक हार कर वह केमिकल डाई या फिर हेयर कलर का सहारा लेते हैं, जो कि बालों को नुकसान पहुंचाता है. समय से पहले बाल सफ़ेद होने की समस्या को हम ‘premature aging’ कहते हैं. सफ़ेद बाल होने के दो मुख्य कारण होते हैं. पहला प्रदूषण और दूसरा हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी. इसके अलावा बदलती जीवनशैली भी इसका एक मुख्य कारण है.

सफ़ेद बाल केवल व्यक्ति की उम्र की तरफ इशारा नहीं करते बल्कि वह कई बीमारियों की तरफ भी इशारा करते हैं जिनसे आप अनजान हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बीमारियों के बारे में बताएंगे जिसकी वजह से बाल समय से पहले ही सफ़ेद होने लगते हैं.

इन बीमारियों की वजह से असमय सफ़ेद होने लगते हैं बाल

  • यदि आप थायराइड की समस्या से परेशान हैं तो इस वजह से आपके बाल वक़्त से पहले सफ़ेद हो सकते हैं. बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि थायराइड डिसऑर्डर, हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइडिज्म बाल सफ़ेद होने का कारण बन सकते हैं. इसमें सबसे पहले धीरे-धीरे बालों का रंग उड़ने लगता है और फिर बाल सफ़ेद होने लगते हैं.

  • बालों की साफ़-सफाई भी बाल सफ़ेद होने का मुख्य कारण है. बालों का हमेशा साफ़-सुथरा रखना चाहिए. बालों में गंदगी की वजह से स्कैल्प में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है जिस वजह से बाल सफ़ेद होने लगते हैं. बालों की सफाई पर विशेष ध्यान दें क्योंकि बाल मनुष्य के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है.

  • खून की कमी को हम ‘एनीमिया’ के नाम से जानते हैं. यदि आपके शरीर में खून की कमी होगी तो शरीर के अधिकतर भागों में रक्त संचार सही ढंग से नहीं हो पायेगा और इस वजह से ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जायेगी. बाल सफ़ेद होने का यह भी एक कारण है.

  • हॉर्मोन्स में बदलाव का सीधा असर आपके बालों और त्वचा पर पड़ता है. हॉर्मोन्स में समस्या भी सफ़ेद बालों की निशानी है.

  • शरीर में जिंक की मात्रा भरपूर न होने पर भी बाल सफ़ेद होने लगते हैं. एक संतुलित आहार आपकी हड्डियों, त्वचा तथा स्कैल्प को स्वस्थ रखता है. इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थों का सेवन करें. खाने में ज़िंक की मात्रा का भी ध्यान रखें.

  • शरीर में विटामिन B12 की कमी से भी असमय बाल सफ़ेद होने लगते हैं. इसकी कमी होने पर आपको पनीशियस एनीमिया की शिकायत हो सकती है जो बाल सफ़ेद होने का कारण बन सकता है.

Back to top button