राजनीति

गुजरात : सर्वे में सामने आई चौंका देने वाली बात, बीजेपी और पीएम मोदी के सामने बड़ी चुनौती

गुजरात – गुजरात का विधानसभा चुनाव ने केवल प्रधानमंत्री मोदी के लिए बल्कि बीजेपी के लिए भी नाक का सवाल बन गया है। कांग्रेस यहां अपने युवराज राहुल गांधी के दम पर जमकर प्रचार कर रही है और राहुल गांधी हर बार से काफी बदले हुए नज़र आ रहे हैं। राहुल के अलावा, हार्दिक पटेल जैसे पट्टीदारों के नेता भी बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कि तैयारी में हैं। खबर है कि हार्दिक जहां भी प्रचार करने जा रहे हैं वो अपने लिए वोट नहीं मांग रहे हैं, वो केवल लोगों से बीजेपी को वोट न देने की अपील कर रहे हैं। गौरतलब है कि बीजेपी को गुजरात में कड़ी टक्कर मिलते देख चुनाव का मोर्चा अब खुद पीएम मोदी ने संभाल लिया है।

गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक पहले लोकनीति-सीएसडीएस-एबीपी ने जो सर्वे किया है उसके नतीजों से सभी हैरान हैं। आपको बता दें अगस्त में लोकनीति-सीएसडीएस-एबीपी ने जो सर्वे किया था उसमें बीजेपी को 144-152 और कांग्रेस को 26-32 सीट मिलने की बात सामने आई थी। लेकिन, 3 महिनों बाद हुए दोबारा सर्वे में भाजपा की सीट घटकर 91-99 रह गई हैं। सर्व से मुताबिक, कांग्रेस को 78-86 सीटें मिलेंगी, जो पहले किये गए सर्वे से दोगुनी है।

इस सर्वे के बाद यही कहा जा रहा है कि जीएसटी और नोटबंदी जैसे फैसलों को लेकर लोग बीजेपी से गुस्सा हैं। गौरतलब है कि गुजरात में व्यापारियों की संख्या ज्यादा है जो मोदी सरकार के जीएसटी और नोटबंदी जैसे फैसलों से काफी नाराज हैं। वहीं बीजेपी के लिए यह अच्छी बात है कि सर्वे के मुताबिक, 18-29 के बीच की उम्र का वोटर यानी युवा बीजेपी को वोट देंगे। इस सर्वे के नतीजों पर गौर करें तो एक ऐसे राज्य में जिसमें खुद मोदी इतने सालों तक सीएम रह चुके हैं, वहां ऐसी हालत बीजेपी के लिए चिंता का विषय है।

आपको बता दें कि गुजरात में चुनाव दो चरण में 13 दिसंबर और 17 दिसंबर को होगा। मतगणना 20 दिसंबर को होगी और दोनों राज्यों के नतीजे इसी दिन जनता के सामने आयेंगे। गुजरात का चुनाव बीजेपी के लिए नाक की लड़ाई है। यहां पिछले तकरीबन बीस सालों से भाजपा की सरकार है और खुद पीएम मोदी यहां कई बार सीएम रह चुके हैं। अब नतीजे आने के बाद ये देखना काफी अहम होगा कि क्या वाकई में इस सर्वे में जो आकड़े पेश किये गए हैं वो सही हैं या गलत हैं।

Back to top button