All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

25 की उम्र पार कर चुकी महिलाएं अभी से शुरू करदें ये काम, हेल्दी रहेगी लाइफ और दमकती रहेगी त्वचा

खूबसूरत और जवान हर कोई दिखना चाहता है. खूबसूरती बरक़रार रखने के लिए महिलाएं अनेकों प्रयास करती हैं. इसके लिए वो महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी नहीं चूकतीं. पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स महज एक दिखावा है. लोग इसके जाल में फंसकर हजारों रुपये खर्च कर डालते हैं लेकिन नतीजा कुछ नहीं मिलता. कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट ऐसा नही होता जो हमेशा के लिए आपको खूबसूरत और जवान बना दे. एक उम्र के बाद त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स और दाग़-धब्बे नज़र आने ही लगते हैं. इसलिए स्वस्थ और अच्छी त्वचा के लिए अच्छा खान-पान होना बहुत ज़रूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप प्राकृतिक रूप से खूबसूरत दिख सकती हैं.

जो लोग सिगरेट और कैफीन का सेवन करते हैं उनके चेहरे पर झुर्रियां और बुढ़ापा जल्दी दिखाई देने लगता है. ये लोग अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते हैं. इसलिए जहां तक हो सके इन चीज़ों से दूर रहना चाहिए. इन पदार्थों का सेवन आपको खूबसूरत और जवां दिखने से रोक सकता है. इनसे परहेज़ करें.

अच्छी डाइट का असर आपके चेहरे और स्किन पर भी नज़र आता है. इसलिए जंक फ़ूड और फ्राइड चीज़ों से दूर रहना चाहिए. इसकी जगह आपको उन पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें अमिनो एसिड की मात्रा अधिक होती है. उदहारण के तौर पर अंडे, दूध, चिकन, दालें और ड्राई फ्रूट को अपने डाइट में शामिल करें. सही आहार त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.

दिन भर के हेक्टिक शेड्यूल के बाद रात को सोते वक़्त इंसान को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अगर नींद पूरी नही होगी तो आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ने लगेंगे जो आपकी खूबसूरत में खलल डाल सकते हैं.

यदि आप एक्सरसाइज नहीं करती हैं तो अभी से करना शुरू कर दें. फिजिकल एक्टिविटी पूरे दिन में थोड़ी बहुत होनी चाहिए. कम से कम आधे घंटे का वॉक अपनी डेली रूटीन में ज़रूर शामिल करें. हो सके तो धीरे-धीरे इसे बढ़ाने की कोशिश करें.

अच्छी मात्रा में पानी का सेवन बॉडी के लिए फ़ायदेमंद होता है. कुछ लोग अपने शरीर में पानी की कमी कोल्ड ड्रिंक, कॉफ़ी और चाय आदि से पूरी करते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही होता. ध्यान रहे कि पानी की कमी केवल पानी ही पूरी कर सकता है. पानी पीने से चेहरे और स्किन पर ग्लो आता है. इससे पिंपल और दाग़-धब्बे भी दूर रहते हैं. इसलिए रोज़ाना 7 से 8 ग्लास पानी पीना चाहिए.

DMCA.com Protection Status