राजनीति

अध्यक्ष पद लिए राहुल गाँधी आज दाखिल करेंगे नामांकन, 5 दिसंबर को हो सकती है नए अध्यक्ष की घोषणा

नई दिल्ली: जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आज कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गाँधी अध्यक्ष पद के लिए नामांकण दाखिल करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी और मनमोहन सिंह के साथ कई अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेता उनके प्रस्तावक के रूप में मौजूद रहेंगे। आपको बता दें कांग्रेस अध्यक्ष बनने की लाइन में राहुल गाँधी अकेले उम्मीदवार होंगे। आज नामांकन का आख़िरी दिन है और अभी तक किसी ने पर्चा नहीं भार है। जानकारी के अनुसार नए कांग्रेस अध्यक्ष की घोषणा कल यानी 5 दिसंबर को की जा सकती है।

पार्टी के सूत्रों ने रविवार को ही बताया कि राहुल गाँधी नामांकन पत्रों के चार सेट जमा करेंगे। बताया जा रहा है कि उनके चार नामांकनों में पहली पर्स्तावक उनकी माँ और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी होंगी और दुसरे प्रस्तावक के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह होंगे। नामांकन के आखिरी दिन राहुल गाँधी के समर्थन में 75 नामांकन फॉर्म से अधिक भरे जाने की सम्भावना है। सूत्रों के अनुसार राहुल गाँधी के नामांकन फॉर्म पर बतौर प्रस्तावक दस्तखत करने वालों में सोनिया गाँधी और मनमोहन सिंह के अलावा कांग्रेस के अन्य लोग भी शामिल हैं।

राहुल के नामांकन के समर्थन में दस्तखत करने वालों में वरिष्ठ पार्टी नेता गुलाम नबी आजाद, एके एंटनी, पी. चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे, अहमद पटेल और इनमें छह मुख्यमंत्री पंजाब के अमरिंदर सिंह, कर्नाटक के सिद्धारमैया, हिमाचल के वीरभद्र, पुडुचेरी के वी.नारायणसामी, मेघालय के मुकुल संगमा और मिजोरम के लाल थंहावला भी मौजूद रहेंगे। जानकारी के अनुसार विभिन्न राज्यों से प्रतिनिधि मंडल आज राहुल गाँधी को अपना समर्थन देने के लिए अकबर रोड स्थित पार्टी कार्यालय पर पहुँच जायेंगे। नामांकन की प्रक्रिया सुबह 10:30 से शुरू की जाएगी।

कांग्रेस कमेटी द्वारा चुनाव के तय किये गए कार्यक्रम के अनुसार नामांकन की प्रक्रिया आज ही ख़त्म हो जाएगी। कल साढ़े तीन बजे तक वैध्य नामांकनों की घोषणा भी कर दी जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 11 दिसंबर तय की गयी है और जरुरत पड़ने पर मतदान की तारीख 16 दिसंबर तय की गयी है। गीत हो कि लगातार 19 सालों तक कांग्रेस का अध्यक्ष पद सँभालने के बाद सोनिया गाँधी यह जिम्मेदारी अपने बेटे राहुल गाँधी को देना चाहती हैं। नामांकन केवल राहुल गाँधी का ही होना है, इसलिए यह उम्मीद की जा रही है कि अध्यक्ष की घोषणा भी कल ही हो जाएगी।

Back to top button