जैसे कि दोस्तों हम सब जानते हैं कि कि आगे गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है और इस गर्मी के मौसम में गर्मी पूरी तरह से हावी होती है. गर्मी में लोगों का घर से निकलना तक दुश्वार हो जाता है. अगर किसी को कोई काम के लिए बाहर जाना होता है वह 10 बार सोचता है कि इस गर्मी के मौसम में बाहर कैसे निकले. तो दोस्तों अब हम इस गर्मी को तो कम नहीं कर सकते लेकिन, हम इस गर्मी से बचने के उपाय जरुर कर सकते हैं. इसके लिए हमे अपने शरीर को अंदर से ठंडा रखना चाहिए. ताकि हम गर्मी से होने वाले हानिकारक प्रभाव से अपने आपको बचा सके. तो चलिए दोस्तों नजर डालते हैं गोंद कतीरा के अनगिनत फायदों की तरफ..

अगर इस गर्मी के मौसम में आप अपने शरीर को अंदर से ठंडा रखना चाहते हैं तो आपको रोज गोंद कतीरा का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, गोंद कतीरा एक ऐसी औषधि है जो कि इतनी गर्मी के मौसम  में भी हमारे शरीर को अंदर से ठंडा रखती है और साथ ही यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होती है. गोंद कतीरा एक ऐसा आहार है जिस की तासीर ठंडी होती है.और इस में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और फॉलिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी इसमें मौजूद रहते हैं. गोंद कतीरा हमारे शरीर के अंदर होने वाली कई समस्याओं से राहत दिलाती है. एक बात और यहां यह गोंद कतीरा हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करती है, वही वह पेशाब में जलन जैसी कईं अंदरुनी बिमारियों  से भी मुक्ति दिलाती है. चलिए जानते हैं गोंद कतीरा के कुछ अन्य फायदे.

गोंद कतीरा दिलवाएगी कमजोरी औऱ थकान से राहत : जहां  गोंद कतीरा आप को ठंडक प्रदान करती है, वही वह कमजोरी और थकान से भी राहत दिलाती है. जी हां दोस्तों, रोज सुबह एक गिलास दूध में दो चम्मच गोंद कतीरा और थोड़ी मिश्री डालकर पीने से यह कमजोरी और थकान से राहत दिलाती है. इसके इलावा गोंद कतीरा को प्रयोग में लाने के लिए इसे रात भर भिगोकर रखें.

लू से दिलाई गी राहत : अक्सर गर्मियो में हम इंसांनो को लू लग जाती है. ऐसे में लू से राहत पाने के लिए गोंद कतीरा सबसे असरदायक है. इसलिए सुबह शाम दूध यां शरबत में गोंद कतीरा मिलाकर पीने से आपकी लू हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

जलन से मिलेगी राहत:  जिन लोगों को जलन जैसी समस्या घेरे हुए है, उनके लिए गोंद कतीरा काफी लाभदायक सिद्ध हो सकती है. इसके लिए आप रात को दो चम्मच गोंद कतीरा पानी में भिगो कर रख लीजिये. सुबह एक गिलास में इस गोंद कतीरा को चीनी मिला कर खा लें. इससे आपके घावों और जलन को राहत महसूस होगी.

खून की कमी को करेगी दूर: जिन लोगों के शरीर में खून की कमी रहती है, उनके लिए गोंद कतीरा काफी असरदायक सिद्ध हो सकती है. क्यूंकि, अपने ठंडेपन के कारण ये इंसान में खून की कमी को भी दूर कर देती है.


टोंसिल से मिलेगी राहत: जिन लोगों के गले में टोंसिल की समस्या रहती है, उन्हें दो चम्मच गोंद कतीरा धनिये के पत्तों में मिला कर अपने गले में लेप की तरह लगाना चाहिए. इससे जल्द ही आपके टोंसिल ठीक हो जायेंगे.

बिमारियों से मिलेगा छुटकारा: अगर आपको  माइग्रेन, चक्कर आना, उल्टी आना जैसी बीमारियाँ हैं, तो गोंद कतरा आपे लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.