बिज्ञान और तकनीक

2जी, 3जी और 4जी छोड़िए जनाब, क्योंकि आ रहा है 5जी

भारत में इंटरनेट का कारोबार बहुत तेजी से अपने पैर पसार रहा है, ऐसे में पीछे रहना का तो सवाल ही नही उठता। 5 साल पहले 3जी ने भारत में सब चौंकाया और अब 4जी ने भारत में तेजी से अपनी जगह बना ली है। इसका सारा श्रेय रिलायंस के जीओ को ही जाता है।

5g-speedometer-logo

 

दूसरे सरकार सचिव ने भारत में हो रहे ‘इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स कांग्रेस’ के उद्घाटन में कहा कि, भारत में इंटरनेट से जुडी तकनीकी सेवाएं ज्यादातर देर से ही भारत आ पाई हैं जैसे 2जी लांच होने के 20 साल बाद हमें मिला और फिर 3जी तकनीक भी हमें अन्य देशों के मुकाबले 10 साल देरी से मिली और अब 4जी तकनीक भी हमें यूरोपीय देशों के मुकाबले 5 साल देर से मिला। लेकिन यह देखने वाली बात यह है कि यह अवधी दिन ब दिन काम होती जा रही है। अब हम इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (आईओटी) की दुनिया में प्रवेश कर रहें हैं और इसलिए संभावनाएं हैं कि हमें अन्य बड़े देशों के साथ ही एक ही समय पर 5जी की सुविधाएं मिल जाएंगी।’

 

उन्‍होंने आगे कहा कि, आईओटी से अगले पांच-छह साल में कनेक्‍टेड उपकरणों की संख्या 50 अरब हो जाएगी। इससे भारत को कम से कम 15 अरब डॉलर के कारोबारी अवसर मिलेंगे। भारत में फ़िलहाल 4जी सेवा के उपभोक्ताओं की संख्या में उछाल आया है और इसने 9 करोड़ उपभोक्ताओं को 4जी सेवा से जोड़ दिया है, इसमें ज्यादातर उभोक्ता रिलायंस की जियो सुविधा का इस्तेमाल करतें हैं।

अभी हाल ही में हुई रिलायंस की अन्नुअल जेनेरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने 31 दिसम्बर तक सभी जीओ सिम पर मुफ्त इंटरनेट की घोषणा कर दी है। इस नेटवर्क के माध्यम से आप VOLTE तकनीक से वॉइस और वीडियो कॉल्स भी कर सकतें हैं, जिसके लिए आपको किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होगा। भारत का डिजिटल इंडिया की तरफ तेज़ रुख इसे जल्द ही बड़े तकनिकी देशों में शामिल कर देगा।

Back to top button