जिन लोगों को ज्योतिष में विश्वास है वो शनि का नाम सुनकर ही डर जाते हैं.. पर आपको बता दें कि वास्तव में शनि उतने भी क्रूर नही है जितनी की आम धारणा बन चुकी है। वास्तव में शनि न्यायप्रिय ग्रह है और अगर कोई व्यक्ति न्याय विरूद्ध या कोई अनुचित कार्य करता है तो फिर शनि रूष्ट होकर दंड देते हैं । ऐसे में अगर हम शनि के दुष्प्रभाव से बचना चाहते हैं तो हमें गलत कार्यों से बचना चाहिए .. इसके अलावा ज्योतिष में कई सारे उपाय बताए भी गए हैं जिनको करने से शनि के क्रूर प्रभाव से राहत मिलती है। जैसे कि इस दिन लोगों को शनिदेव की आराधना और हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए .. साथ ही ज्योतिष की माने तो शनिवार के दिन कुछ खरीददारी करने से भी बचना चाहिए और आज हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिनकी खरीददारी नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।

शास्त्रों और ज्योतिष में शनिवार के दिन लोहे का सामान दान करने का विधान है ..ऐसे में इस दिन लोहे से बने सामान खरीदने से बचें और खरीदारी न करके उसे दान करने की  कोशिश करें ।

ज्योतिष की माने तो शनिवार को तेल भी नहीं खरीदना चाहिए। मान्यता  है कि इस दिन सरसों का तेल खरीदने पर व्यक्ति रोगों से ग्रस्‍त होता है। बल्कि इसीलिए शनिवार के दिन शनिदेव पर सरसों का तेल चढ़ाने की प्रथा है।

ज्योतिष के अनुसार शनिवार के दिन नमक भी नही खरीदना चाहिए। इसके लिए मान्यता है कि इस दिन नमक की खरीददारी करने से व्यक्ति पर कर्ज बढ़ने की संभावना बन जाती है।

ज्योतिष ज्ञान की माने तो शनिवार के दिन कैंची भी नहीं खरीदनी चाहिए।क्योंकि इससे रिश्तों में तनाव और मतभेद की परिस्थितियां बनती है।

शनिवार के दिन काला तिल भी नही खरीदना चाहिए.. क्योंकि काला तिल इस दिन शनिदेव पर चढ़ाया जाता है जिससे वो प्रसन्‍न होते हैं और संकट से मुक्ति मिलती है। ऐसे में शनिवार के दिन काले तिल को खरीद कर प्रयोग मे लाने की बजाए इसका दान और चढ़ावा करना उचित है।

काला रंग और पैर के जूते दोनो शनि प्रभावित माने जाते हैं ऐसे में ज्योतिष के अनुसार शनिवार के दिन काले रंग के जूते भी नही खरीदने चाहिए । इसके बारे में मान्यता है कि शनिवार को खरीद कर काले जूते पहनने से व्यक्ति को हर कार्य में असफलता मिलती हैं ।

इन सारी वस्तुओं के साथ ज्योतिष के अनुसार शनिवार के दिन स्याही खरीदने से भी बचना चाहिए। माना जाता है कि इसे खरीदने से व्यक्ति को अपयश मिलता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.