नई दिल्ली: भारत एक बहुत ही विशाल और विविधता भरा देश है। यहाँ भांति-भांति के लोग, संस्कृति और जलवायु देखने को मिल जाती है। यहाँ के लोगों की सबसे ख़ास आदत होती है कि वह हर काम में माहिर होते हैं। भारतीय लोगों की इन्ही आदतों की वजह से वह पूरी दुनिया में एक अलग पहचान बनाये हुए हैं। आज भारत को विश्व में उसकी प्रतिभा के लिए ही जाना जाता है। भारत के लोग कभी भी हार नहीं मानते हैं। वह जिस काम को करने के बारे में सोच लेते हैं, उसे कर के हगी दम लेते हैं।

भारत के आम लोगों की तरह ही यहाँ की सेना भी है। भारत में थल सेना, जल सेना और वायु सेना है। भारत की थल सेना चीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी सेना है। आज विश्व में भारतीय सेना ने अपनी ताकत का लोहा भी मनवा दिया है। भारतीय सेना आज आधुनिक तकनीक और हथियारों से लैश है। दुश्मन के हर हमले का जवाब देने के लिए भारतीय सैनिक हर समय मुश्तैद रहते हैं। समय-समय पर भारत की सेनाएं अपना करतब दिखाती रहती हैं।

हाल ही में भारतीय वायु सेना ने एक ऐसा करतब कर दिखाया है, जिसके बारे में जानकर हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जायेगा। यह बात किसी से छुपी हुई नहीं हैऊ कि आये दिन भारतीय वायुसेना नए-नए कीर्तिमान अपने नाम कर रही है। आज के दिन भी वायुसेना ने एक ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है, जिसके बारे में जानकर आप हैरानी में पड़ जायेंगे। हुआ ये कि वायुसेना के स्वदेशी एम्ब्रायर ट्रांसपोर्ट विमान ने हवा में ही उड़ते हुए दुसरे विमान में ईंधन भरने में सफलता हासिल की है।

वायुसेना के विमान के जरिये ऐसा कारनामा पहली बार किया गया है, इसलिए यह बहुत ही ख़ास मौका बन जाता है। इसमें सफलता पाने के बाद इसे वायुसेना की एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। इस सफलता के बाद कई मौकों पर वायुसेना के विमानों को ईंधन भरने के लिए जमीन पर उतरने की जरुरत नहीं होगी। हाल ही में भारतीय वायुसेना ने सुखोई विमान के जरिये सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परिक्षण करके पूरी दुनिया को अपनी ताकत का अहसास करवाया था।
वीडियो देखें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.