स्वास्थ्य

कैंसर से बचना चाहते हैं तो अपनी जीवनशैली में करिए ये आवश्यक बदलाव

कैंसर का नाम सुनते हैं लोग घबरा जाते हैं और इस घातक बीमारी के परिणामों को सोचकर डर जाते हैं। हालांकि आज की आधुनिक चिकित्सा शैली में तकनीकि और विज्ञान के जरिए काफी हद तक इसका इस रोग का इलाज सम्भव हो गया है । लेकिन कई बार इसके लक्षण की पहचान उस समय होती है जब इलाज भी कारगर साबित नही हो सकता है। दरअसल कैंसर को उसके प्रारम्भिक अवस्था में पहचानान मुश्किल होता है और फिर जब तक ये पहचान में आती है व्यक्ति पूरी तरह इसके चपेट में आ चुका होता है और उस स्तर पर इलाज भी असर नही करती है। ऐसे में बेहतर यही है कि हम अपने जीवनशैली में कुछ आसान से बदलाव कर इसके शिकार बनने से बचें और आज हम आपकों कुछ ऐसे ही आसान से उपाय और बदलावों के बारें में बताने जा रहे हैं।

आजकल की आधुनिक जीवनशैली में स्‍मोकिंग करना शौक बनता जा रहा है.. और यही शौक फिर लत बन जाती है जो कि सेहत के लिए खतरनाक साबित होती है। इससे न सिर्फ फेफडों के कैंसर होने की सम्भावना रहती है बल्कि महिलाओं में स्तन और सर्वाइकल कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है । इसलिए अगर आप कैंसर जैसे घातक रोग से बचे रहना चाहता हैं तो स्मोकिंग का शौक ना पालें और इसके अलावा अप्रत्‍यक्ष रूप से भी धूम्रपान से बचें..  स्‍मोकिंग जोन जैसी जगह पर जाने से परहेज करें।

धुम्रपान के साथ अल्कोहल के अधिक सेवन से भी कैंसर का खतरा बढ जाता है। अगर आप लंबे समय तक अधिक मात्रा में अल्कोहल के सेवन करते हैं तो आपको स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, फेफड़ों का और लिवर कैंसर हो सकता है। इसलिए कैंसर की आशंका से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप अल्कोहल का सेवन बंद कर दें।

कैंसर के लिए खानपान भी काफी हद तक जिम्‍मेदार होता है। विषाक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से कैंसर की आशंका बढ़ जाती है ऐसे में जरूरी है कि अपने खानपान पर आवश्यक ध्यान दिया जाए और अपने आहार में स्‍वस्‍थ और ताजे फलों को शमिल किया जाए ।

ये तो आप जानते है हैं कि मोटापा कई बीमारियों के लिए जिम्‍मेदार है और इसमें कैंसर भी आता है। असल में मोटी महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होने की सम्भावना बढ़ जाती है इसलिए अगर आपका वजन अधिक है तो उसे नियंत्रित जरूर करें।

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा एक्टिव रहना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे आपका वजन नियन्त्रण में रहता है और स्तन कैंसर के अलावा फेफड़ों का कैंसर, मलाशय कैंसर और किडनी कैंसर के होने का सम्भावना कम हो जाती है। इसलिए अपने प्रतिदिन के दिनचर्या में से कुछ समय व्यायाम के लिए जरूर निकालें.. नियमित रूप से व्यायाम आपको कैंसर के खतरें से बचा सकता है।

वैसे तो थोड़ी धूप स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है पर अधिक देर तक धूप में रहना घातक भी हो सकता है। असल में सूरज की यूवी किरणों से स्किन कैंसर होने का खतरा होता है.. इसलिए हमेशा तेज धूप में निकलने से बचें ।

नारियल पानी के सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और कैंसर से बचने के लिए शरीर की आन्तरिक सफाई बेहद जरूरी है । इसलिए अगर आप कैंसर से बचें रहना चाहते हैं तो अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिए।

Back to top button