जहाँ बात मनुष्य की हो, वहां बिमारियों की बात का आना भी ज़ाहिर है. हर इंसान को कोई न कोई छोटी-मोती बिमारी होती ही हैं. मगर, कब्ज एक ऐसी बीमारी हैं जिस से बहुत सारे लोग परेशान हैं. आज के इस दौर में हम जो लग्जरी तरीके से जीते है, सिर्फ यही एक कब्ज़ का मुख्य कारण बन रहा है. आज के समय में इंसान अपने कामों में इतने ज्यादा व्यस्त हो गये हैं कि उनके खाने और पीने का कोई टाइम टेबल नहीं रहा. और तो और आज की जनरेशन फ़ास्ट फ़ूड का भी हद से ज्यादा सेवनकर रही है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि फ़ास्ट फ़ूड ही कब्ज को सबसे अधिक दावत देता हैं. अगर आपको भी पेट में किसी प्रकार का कोई दर्द या कोई बड़ी परेशानी फील होती है रहती हैं, तो इसका मतलब है कि आ भी कहीं न कही इस कब्ज के शिकार बनते जा रहे हैं. आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप कब्ज़ जैसी घटिया बीमारी से निजात हासिल कर सकते हैं. तो देर किस बात की दोस्तों? आइये जानते हैं कि कैसे हम घर बैठे बैठे कब्ज जैसी बीमारी को दूर भगा सकते हैं…

खाना अच्छे तरीके से चबा कर खाने से हम कब्ज को दूर भगा सकते हैं. इसके इलावा कईं बार हम ऑफिस में जल्दीबाजी में खाना खाते हैं और उसको सही तरीके से नहीं चबा पाते. शायद इसी कारण धीरे धीरे हमारे पेट में प्रोब्लेम्स शुरू हो जाती हैं. असल में जब भी हम खाना खाते हैं हमारे मुह में एक केमिकल निकलता हैं, जोकि खाने को पचाने में सबसे अहम् रोल निभाता हैं. यह केमिकल सिर्फ खाना खाते समय ही निकलता हैं इसलिए खाना खाते समय जल्दीबाजी नहीं करे और खाने को अच्छे तरीके से चबा कर खाना चाहिये. इसके इलावा खाना अच्छे से चबा कर खाने से वह जल्दी हजम हो जाता है और शरीर की पाचन प्रणाली को अपने नियंत्रण में रखता है. इससे इंसान निरोगी बना रहता है.

शरीर को रिष्ट पुष्ट रखने के लिए अच्छी डाइट यानि कि हेल्थी खाना पेट में जाना बहुत जरूरी है. क्यूँ कि हेल्थी खाना बहुत जल्द हजम होता है और साथ ही शरीर को तंदरुस्ती भी प्रदान करता है. इसके लिए भोजन में फैटी एसिड का कम प्रयोग करें और उनकी जगह फाइबर का इस्तेमाल करें. फलों और हरी सब्जियों में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है. इसलिए जितना ज्यादा हो सके आप फाइबर के खाने का इस्तेमाल करें इससे आपको कब्ज़ जैसी बीमारियाँ नही लगेंगी.

हमारे शरीर के लिए पानी सबसे जरूरी पदार्थ है. पानी के बिना कोई इंसान या जीवित प्राणी नहीं रह सकता. मंगल गृह पर भी जीवन की सब सुख सुविधाएं हैं लेकिन फिर भी वहां जीवन सम्भव ना होने का कारण ये पानी ही है. हर इंसान को दिन में कम से कम चार से पांच गिलास पानी का सेवन करना चाहिए. ये ना केवल भोजन को पचाने के काम आता है. बल्कि, चेहरे के निखार को बढाने के लिए भी अहम किरदार निभाता है.

लाइफ की हर तरह की समस्या दूर कर सकते हैं ये उपाय

योग भी इंसान की ज़िन्दगी में जरूरी है. योग करने सेइंसान तंदरुस्त एवं फिट रहता है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव दिक्षीत के अनुसार सुबह सवेरे योग करने से इंसान को कईं परकार की बिमारियों की समस्या दूर हो जाती है.

अक्सर हम इंसान छोटे मोटे बुखार एवं बिमारियों को मामूली समझ कर अनदेखा कर देते हैं. लेकिन, कईं बार ये बीमारियाँ बड़ा रूप धारण कर लेती हैं और इंसान के लिए जानलेवा साबित हो जाती है. ऐसे भी पेहले से बरती गयी समझदारी आपके लिए बहुत अच्छी सिद्ध हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.