दिलचस्प

कुत्ते टायर, खंभों, पिलर्स पर ही क्यों टांग उठाकर करते हैं सुसु ?

आपने अकसर देखा होगा की, कुत्ता मैदान में हो या गली में, पालतू हो या आवारा, लेकिन कुछ मामलों में सब समान माने जाते हैं। पुलिस और फॉरेंसिंक डिपार्टमेंट का हो या साधारण सब में एक आदत समान होती है। जब बाहर निकलेंगे, सुसु यानी की पेशाब विशेष स्थान पर करेंगे, कभी आपकी खड़ी गाड़ी के टायर पर, तो गली के कोने में लगे खंभे पर, ये आदत हर किस्म के कुत्तों में पाई जाती है। आखिर ऐसी क्या बात है जो कुत्ते हमेशा टांग उठाकर पेशाब करते हैं। आज हम आपको कुत्तों की इसी आदत के बारे में बताने जा रहे हैं।

कुछ लोग कुत्तों को अपनी औलाद से ज्यादा मानते हैं। उनको न सिर्फ अपने बराबर में बैठाते उठाते हैं बल्कि खानपान से लेकर उनकी हर सुविधा का ख्याल रखते हैं। कुत्तों में कुछ विशेषताएं होती हैं। जिसको लेकर वो इन्सान से अलग है। इसी विशेषता में है उनकी सूंघने की शक्ति। जिसके जरिए वो बड़ी से बड़ी वारदात को एक मिनट में खोलकर रख देते है। बम स्क्वायड में इनका बेहद सम्मान होता है। क्योंकि बम मिलने पर अपनी जान की बाजी लगाकर ये सबसे पहले उसको सूंघने जाते हैं, और भौंककर सूचना देते हैं कि कुछ खास है इसमे जो नुकसान कर सकता है।

चार पांव की सैकड़ों प्रजातियां देश दुनिया में पाई जाती है, लेकिन उनमें से सिर्फ कुत्ते ही हैं, जिनको टांग उठाकर सुसु करनी की आदत है। वो सीधे जमीन पर पेशाब नहीं करना चाहते उसके पीछे कारण है कि वो पेशाब अपने शरीर के बराबर में करना चाहते हैं। ताकी उसके निशान बनें और कोई दूसरा कुत्ता देखे तो ये समझे की इस इलाके में कोई कुत्ता है। जो एक्टिव है। ऐसे में टायर और खंभे उनके लिए आसान टारगेट रहते हैं।

हम सभी जानते है की कुत्तों की टांग उठाकर ऊंचाई पर जैसे की किसी पिलर्स, पड़े के तने, दीवार या खड़ी गाडी के ऊपर सुसु करने की आदत होती है। इसके पीछे एक लॉजिकल कारण है। दरअसल, कुत्ते ऐसी किसी चीज पर सुसु करते हैं जिसकी महक उनकी पेशाब की महक से अलग हो। कुत्ते अपने नाक की उंचाई पर सुसु करते हैं। ताकि वो दूसरे कुत्तों के लिए अपनी गंध छोड़ पाएं। इससे वो दूसरे कुत्तों को अपना इलाका बता पाते हैं।

कुत्ता चाहे किसी भी ब्रीड का क्यों न हो ये नियम सभी पर लागू होता है। इसीलिए चाहे पालतू हो या आवारा सभी इस आदत को बरकरार रखते है। खास बात ये की विदेशों से मंगाए गए लाखों रुपए के कुत्ते इस आदत को छोड़ नहीं पाते। तो अब आप भी समझ गए ना कि टांग उठाकर टायर, दीवार, पिलर्स या पेड़ पर ही क्यों सुसु करते हैं कुत्ते?

Back to top button