अपने हाथ की इन रेखाओं को देखकर जाने अपनी लव लाइफ के बारे में

नई दिल्ली। सभी लोग अपने बारे में बहुत कुछ जानना चाहते हैं। कुछ लोग अपने कैरियर के बारे में जानने को बहुत उत्सुक होते हैं, तो कुछ लोग अपने लव लाइफ, शादी- शुदा जिंदगी या फिर अपनी तरक्की के बारे में जानना चाहते हैं। हस्त रेखाओं के माध्यम से बहुत पहले से ही ज्योतिष विद्या  में माहिर लोग यह काम करते आ रहे हैं। एक आदमी की हथेली में बहुत सारी रेखाएँ होती हैं, जो बहुत कुछ बताती है। कुछ आपके लम्बी आयु के बारे में बताती हैं, तो कुछ आपके लव लाइफ के बारे में। लव लाइफ के बारे में बताने वाली बहुत सारी रेखाएँ होती हैं जिनके बारे में कुछ ही लोग जानते हैं। रेखाओं की स्थिति आपके शादी- शुदा जिंदगी में होने वाले अच्छे और हालातों की कहानी  अच्छी तरह से बयाँ करती  है।

हाथ की सबसे छोटी उंगली अर्थात कानी उंगली के निचे आपने कुछ रेखाएँ देखी होंगी, किसी में एक होती हैं तो किसी- किसी में दो रेखाएँ  भी होती हैं। इससे आपके लव लाइफ और शादी-शुदा जिंदगी के बारे में पता किया जा सकता है। कानी उंगली के निचे वाले हिस्से को ज्योतिष की भाषा में बुध पर्वत कहते हैं। पुरुषों के सीधे हाथ की रेखाएँ एवं महिलाओं के उल्टे हाथ की रेखाएँ देखी जाती हैं। हथेली मैं विवाह रेखा एक या फिर उस से अधिक भी हो सकती है।

ये रेखा दायें और बायें दोनो हाथों मैं होती है, पर सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार पुरुषों के दाएं हाथ की रेखा एवं  महिलाओं के बायें हाथ की रेखा देखी जानी चाहिये.

marriage-line-newstrend-30-09-16-1
हथेली में  एक से  अधीक विवाह रेखायें ( Marriage Line ) व्यक्ती के प्रेम-प्रसंग की संख्या बताती है। विवाह रेखा ( Marriage Line ) आप के वैवाहिक जीवन के बारे मैं भी बताती है. अगर विवाह रेखा नीचे की ओर झुकी हुई  है तो यह वैवाहिक जीवन में होने वाले परेशानियों कि तरफ़ संकेत करती है.

2

हथेली में चार  विवाह रेखा ( Marriage Line ) तक हो सकती है। इन रेखायों से केवल  एक रेखा ही सब से अधीक पुष्ट एवं  लंबी होती है। हृदय रेखा के ऊपर ही विवाह रेखा की स्थिती होनी चाहिए। यदी किसी व्यक्ति के हाथ में यह हृदय रेखा से नीचे  होती है तो ऐसे व्यक्ती का प्रायत: विवाह नहीं होता है। विवाह रेखाओं का एक से अधिक होना इस बात का संकेत देता है की विवाह से पूर्व या विवाह के बाद उतने स्त्री/पुरुषों से प्रेम संबन्ध संबंध बनेंगे .  विवाह रेखा के  संग जो छाटी-छोटी रेखाएं होती हैं उन्हे प्रणय रेखा कहा जाता है। यदि व्यक्ती के हथेली में प्रणय रेखाओं का नहीं है तो  वोह व्यक्ति काम पिपासू न होकर संयमित जीवन निर्वाह करता है।

 सांप के जीभ की  तरह २ शाखाएं

विवाह रेखा ( marriage Line )  के अंत में  यदि सांप के जीभ की  तरह २ शाखाएं हों तो यह रेखा पति पत्नी के बीच होने वाले मतभेद की तरफ़ संकेत करती है।

3
विवाह रेखा का रेखा का टुटा हुआ होना, विवाह टूटने  के तरफ़ इशारा करता है। परंतु इस के साथ हथेली मैं मौजूद  दूसरे चिंहों पर भी अध्ययन करना पडता है।

पुरूष के बाएं हाथ  में  यदि २ विवाह  रेखायें एवं दाएं हाथ में एक विवाह रेखा है,  तो ऐसे  व्यक्तिओं को श्रेष्ठ पत्नी का सुख प्राप्त होता है ।  बहुत प्रेम करने वाली पत्नी इन्हे मिलती है ।
कुछ जरूरी बातें

* अगर आपकी विवाह रेखा आगे से दो भागों में बँटी हो तो इसका मतलब होता है कि आपकी शादी- शुदा जिंदगी में काफ़ी दिक्कतें होने वाली हैं।

• अगर किसी पुरुष के सीधे हाथ में दो विवाह रेखा होती है तो इसका मतलब होता है उनकी पत्नी या प्रेमिका उनका काफ़ी ख़याल रखती है।
• अगर आपके विवाह रेखा के शुरुआत में किसी द्वीप जैसा चिन्ह दिखाई देता है तो इसका मतलब आपके साथ धोखा होने वाला है, या आपके जीवन साथी के स्वाथ्य में कोई खराबी आने वाली है।
• अगर आपकी विवाह रेखा काफ़ी लम्बी है और सूर्य पर्वत तक जाती है तो आपको बहुत अच्छा जीवन साथी मिलने वाला है।
• अगर आपकी विवाह रेखा बीच में से टूटी हुई हो तो इसका मतलब आपकी शादी टूट सकती है, लेकिन इसके लिए हाथ की और रेखाओं को भी देख लेना चाहिए।
• अगर आपके दोनों हाथों की विवाह रेखा के शुरुआत में दो भाग हों तो भी आपकी शादी को टूटने का खतरा होता है।
• अगर आपकी विवाह रेखा झुककर आपके ह्रदय रेखा को काटती है तो इसका मतलब आपके जीवन- साथी के साथ कोई बहुत बड़ा हादसा होने वाला है, जो मौत से भी ज्यादा बुरा हो सकता है।
• अगर बुध पर्वत से निकलकर कोई रेखा आपके विवाह रेखा को पर कर रही है तो आपकी शादी- शुदा जिंदगी काफ़ी कष्टमय हो सकती है।
• अगर आपके सीधे हाथ में दो विवाह रेखाएँ और उल्टे हाथ में एक विवाह रेखा हो तो आप समझ जाइये आपकी पत्नी बहुत प्रेम करने वाली है, और बहुत अच्छी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.