फिल्मों में आने से पहले कोई वेटर तो कोई था वॉचमैन, किस्मत के भरोसे आज बन गए हैं सुपरस्टार

कोई भी व्यक्ति शुरू से ही कामयाब नहीं होता. कामयाब होने से पहले हर व्यक्ति का एक पास्ट होता है. लोगों को लगता है कि फिल्मों में रोल पाने के लिए केवल स्टार किड ही होना काफी है. लेकिन उनकी  यह सोच बिलकुल ग़लत है. बॉलीवुड में कुछ स्टार्स ऐसे भी हैं जिनका सफ़र फर्श से लेकर अर्श तक का रहा है. आज हम ऐसे ही कुछ सितारों के बारे में जानेंगे. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बॉलीवुड में नाम कमाने से पहले हम सब के चहेते स्टार्स क्या काम किया करते थे.

सोनम कपूर       

आज सोनम कपूर को लोग फैशन क्वीन के नाम से जानते हैं. लेकिन जब सोनम अपनी पढ़ाई के सिलसिले में सिंगापुर थीं तब उन्हें पॉकेट मनी बहुत कम मिलती थी. कम पॉकेट मनी मिलने की वजह से सोनम ने वहां के रेस्टुरेंट में वेट्रेस का काम किया. यह बात उन्होंने सिमी ग्रेवाल से इंटरव्यू के दौरान बताई थी.

रणवीर सिंह

रणवीर बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले एक एड एजेंसी में काम किया करते थे. यह एड एजेंसी मुंबई में थी, जिसमें वह कॉपीराइटर की पोस्ट पर थे. एक्टिंग के क्षेत्र में आने के लिए रणवीर को उनके डायरेक्टर दोस्त मनीष शर्मा ने प्रोत्साहित किया.

सोनाक्षी सिन्हा        

दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा फिल्मों में आने से पहले कॉस्टयूम डिज़ाइनर थीं. 2005 में आई फिल्म ‘मेरा दिल लेके देखो’ के कॉस्टयूम सोनाक्षी ने ही डिजाईन किये थे.

अरशद वारसी

पहले अरशद वारसी की फाइनेंसियल कंडीशन अच्छी नहीं हुआ करती थी. इसलिए वह पैसे कमाने के लिए घर-घर जाकर कॉस्मेटिक्स बेचा करते थे. 17 साल की उम्र से ही उन्होंने बतौर सेल्समैन काम करना शुरू कर दिया था.

नवाज़ुद्दीन सिद्दिकी

नवाज़ का जन्म एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ था. पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने वडोदरा में कुछ समय के लिए केमिस्ट की जॉब की. बाद में वह दिल्ली आकर एक थिएटर ग्रुप का हिस्सा बन गए. लेकिन ज्यादा पैसे न मिल पाने के कारण उन्हें वॉचमैन की नौकरी करनी पड़ी.

जॉनी लीवर

अपनी कॉमेडी से सबको गुदगुदाने वाले जॉनी लीवर फेमस होने से पहले मुंबई की सड़कों पर पेन बेचा करते थे. 1981 की फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ से डेब्यू करने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

शाहरुख खान

किंग खान शाहरुख़ खान के बारे में कौन नहीं जनता. मशहूर होने से पहले शाहरुख़ बतौर कॉन्सर्ट अटेंडर काम किया करते थे. पंकज उधास के एक लाइव कॉन्सर्ट के लिए शाहरुख़ को 50 रुपये फीस भी दिया गया था.

आर माधवन

फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ से सबके दिलों में जगह बनाने वाले मैडी ने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री ली है. लेकिन उनका सपना हमेशा से एक्टर बनने का था. उस समय खर्चा चलाने के लिए माधवन ने कई कोचिंग सेंटरों और कॉलेजों में पब्लिक स्पीकिंग और कम्युनिकेशन स्किल्स पढ़ाया.

जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम के पास MBA की डिग्री है. जॉन ने बतौर मॉडल अपने करियर की शुरुवात की थी. एक्टिंग में आने से पहले जॉन मीडिया एंटरटेनमेंट कंपनी में काम करते थे. वह मीडिया प्लानर भी रह चुके हैं.

रजनीकांत

Rajnikant can make political party

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे बड़े सुपरस्टार रजनीकांत फिल्मों में आने से पहले एक बस कंडक्टर की नौकरी किया करते थे. बस में उनके टिकट काटने की स्टाइल से प्रभावित होकर एक डायरेक्टर ने उन्हें फिल्मों में चांस दिया.

बोमन ईरानी

अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले बोमन फिल्मों में आने से पहले होटलों में काम किया करते थे. वह ताज होटल में वेटर और रूम सर्विस अटेंडर का काम कर चुके हैं.

परिणीति चोपड़ा

फिल्मों में आने से पहले परिणीति ने यशराज फिल्म्स में ही मार्केटिंग इंटर्नशिप का काम किया था. फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ में परिणीति के काम को काफी सराहा गया था.

दिलीप कुमार

लेजेंडरी एक्टर दिलीप कुमार फिल्मों में आने से पहले फ्रूट सेलिंग का काम करते थे. इसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए एक कैंटीन भी चलाई थी. बाद में देविका रानी ने उन्हें ‘ज्वार भाटा’ में काम करने का मौका दिया.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.