सिर्फ 7 दिन सोते वक्त गुड़ खाने से जो हुआ आप सोच भी नही सकते, देखें वीडियो

आज के आधुनिक युग में भी आयुर्वेद का अपना महत्व है ..विज्ञान चाहे जितनी भी प्रगति कर लें .. चिकित्सा के क्षेत्र में कितने भी अविष्कार हो जाएं पर प्राकृतिक उपचार का महत्व कभी कम नही हो सकता है। आयुर्वेद निरोगी काया के लिए हमेशा ही वरदान साबित हुआ है.. नई तकनीकि जहां रोग हो जाने के बाद उसका उपचार करती हैं वहीं आयुर्वेद में ऐसी जीवनशैली पर महत्व दिया गया है जिसके अपनाने से व्यक्ति को रोग होने की सम्भावनाए ही कम हो जाती है। आयुर्वेद में खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाता है और पौष्टिक खाद्यय पदार्थो के सेवन को वरियता दी जाती है । पौष्टिक खाद्य पदार्थों की बात करें तो गुड़ को आयुर्वेद में अमृत के समान माना गया है और आयुर्वेद की माने तो प्रतिदिन गुड़ के सेवन से व्यक्ति कई रोगों से मुक्त होकर आजीवन स्वास्थ्य लाभ उठाता है। आज हम आपको गुड़ के सेवन के कुछ ऐसे ही लाभ बताने जा रहे हैं .. साथ ही ये भी बताएंगे कि प्रतिदिन रात में सोते वक्त गुड़ खाने से कितना आश्चर्यजनक फायदा मिल सकता है..

गुड़ एक तरह की प्रकृतिक मिठाई है जो कि लाजवाब स्वाद के साथ साथ बेहद सेहतमंद भी होती है। हालांकि आजकल लोग गुड़ की बजाए ज्यादातर चीनी का ही इस्तेमाल करते हैं ..पर वास्तव में चीनी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है जबकि गुड़ का सेवन उतना ही फायदेमंद साबित होता है। स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो गुड़ में सुक्रोज, ग्लूकोज, के साथ कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन आदी तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को स्वस्थ बनाते हैं.. इससे शरीर को निम्न लाभ मिलते हैं..

गुड़ पेट की समस्याओं से निजात पान के लिए बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है..सके सेवन से  पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी दूसकी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

सर्दियों में गुड़ का प्रयोग आपके लिए अमृत के समान होता है। असल में इसकी  तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम से राहत देने में मदद करता है ।

गुड़ त्वचा की सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होती है इसके सेवन से शरीर के से हानिकारक टॉक्स‍िन्स को बाहर निकल जाते हैं और इस तरह रक्त पूरी तरह शुद्ध हो जाता है। ऐसे में प्रतिदिन थोड़ा थोड़ा गुड़ खाने से मुंहासों जैसा स्किन प्रॉब्लम  नहीं होती और त्वचा में चमक भी आती है।

अगर आपको बहुत अधि‍क थकान या कमजोरी महसूस होती हैं, तो इससे निजान दिलाने में भी गुड़ आपकी मदद कर सकता है। यह आपके शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ाता है जिससे आपको थकान महसूस नहीं होती।

गुड़ शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में सहायक होता है.. साथ ही इसमें एंटी एलर्जिक तत्व होते हैं, जिसकी वजह से इसका सेवन अस्थमा होने के  मरीज़ों के  लिए काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों में गुड़ और तिल के लड्डू खाने से अस्थमा की दिक्कत नहीं होती और शरीर में आवश्यक गर्मी भी बनी रहती है।

कान में दर्द होने पर भी गुड़ का सेवन लाभदायक सिद्ध होता है। दरअसल गुड़ को घी के साथ मिलाकर खाने से कान में दर्द की समस्या ये निजात मिल जाती है।

गुड़ का सेवन महिलाओं के लिए मासिकधर्म की समस्याओं में राहत देने में फायदेमंद साबित होता है। गुड़ का सेवन करने से मासिक धर्म की अनियमितता के साथ हर तरह की तकलीफ में राहत मिलती है।

गुड़ का सेवन शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है ..इससे गुड़ के नियमित सेवन से याददाश्त बढ़ती है और मानसिक कमजोर कभी नहीं होती है।

इस तरह गुड़ का सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद फायदेमंद है.. साथ ही अगर प्रतिदिन रात को सोते वक्त इसका सेवन किया जाए तो और भी आश्चर्यजनक नतीजे मिलते  हैं। इसकी पूरी जानकारी के लिए

देखिए ये वीडियो..

Leave a Reply

Your email address will not be published.