चंद सेकेंड में बुक कर लेगें तत्काल कन्फर्म टिकट, ये है आसान तरीका

ट्रेन में रिजर्वेशन कराना किसी जंग जीतने जैसा ही है। सरकार ने यात्रियों को राहत देने के लिए तत्काल टिकट की सेवा निकाली जिसमें यात्रा के दो दिन तीन दिन पहले टिकट बुक करने की व्यवस्था की। लेकिन कई बार तत्काल सेवा का लाभ लेना मुश्किल हो जाता है. लोग अपने घर बैठे तत्काल टिकट नहीं बुक कर पाते क्योंकि वेबसाइट पर लोगों का ट्रैफिक इतना ज्यादा होता है कि टिकट बुक करने के लिए भरी जाने वाली डीटेल पूरी करने से पहले ही टिकट खत्म हो चुकी होती हैं। जिसके बाद लोगों को दलाल या एजेंट के माध्यम से तय शुल्क से ज्यादा पैसा खर्च कर टिकट खरीदनी पड़ती है। लेकिन आज हम आपको ऐसी तरकीब बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप कुछ ही सेकेंड में टिकट बुक कर पाएंगे।

टिकट बुक करने के लिए हम सभी irctc की वेबसाइट में विजिट करते हैं। जिसमें सभी निजी डिटेल के साथ बैंक की डिटेल भरनी होती है। जिसमें काफी समय लगता है, लेकिन इस ट्रिक के बाद आपका टिकट आसानी से हो जाएगा इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पर दिया आईआरसीटीसी मैजिक ऑटोफिल क्रोम एक्सटेंश एड करना होगा। जिसके बाद सभी डिटेल भर दें। जिसमें निजी और बैंक की भी। इसके बाद आईआरसीटीसी की ऑफीशियल वेबसाइट पर जैसे ही आप लॉग इन करेंगे। सारी डिटेल अपने आप वेबसाईट में भर जाएगी। टिकट बुक करने से पहले सिर्फ आपको कैचे और डेबिट कार्ड का पासवर्ड ही भरना होगा। जिसको भरने के साथ ही आपका तत्काल टिकट बुक हो जाएगा। इस प्रक्रिया को अपनाने से आपका टिकट कुछ ही सेकेंड में बुक हो जाएगा। वो भी बिना किसी जल्दबाजी और हडबड़ी के।

पांच स्टेप से मिलेगा टिकटः

पहलाः सबसे पहले गूगल पर आईआरसीटीसी मैजिक ऑटोफिल सर्च करके क्लिक करें। फिर एड टू डेस्कटॉप ऑप्शन पर क्लिक करें।

दूसराः इसके बाद अपनी पूरी डिटेल सही ढंग से भर लें। इसमें लॉग इन आईडी और पासवर्ड समेत कहा से कहां जाना है। किस ट्रेन में यात्रा करनी है आदि जानकारी भर दें।

तीनः इसके बाद वेबसाइट आपसे कोटा, बर्थ, नाम, उम्र, जेंडर, बर्थ प्रिफरेंस  आदि डिटेल भर दें।

चारः इसके बाद बोर्डिंग स्टेशन और मोबाइल नंबर की डिटेल भरें।

पांचवाः इसके बाद सबमिट डिटेल में क्लिक कर दें।

इस प्रक्रिया के बाद आपको ऑफीशियल वेबसाइट में सिर्फ पासवर्ड और कैच ही भरने पड़ेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.