स्वास्थ्य

सुबह बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंग दंग

पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद ये तो सभी जानते हैं.. अक्सर आप किसी बीमारी से पीड़ित होते हैं तो डॉक्टर आप से जरूर पूछते हैं कि आप पूरे दिन में पानी कितना पीते हैं और आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह भी देते हैं। यानि देखा जाए तो अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो कई बीमारियां के शिकार होने से बच जाते हैं। इसके साथ ही ये भी आवश्यक है कि कब और कितना पीना है जैसे कि खाते वक्त पानी पीने से मना किया जाता हैं क्योंकि इससे पाचन पर बुरा असर पड़ता है, वहीं सुबह उठने के बाद खाली पेट भरपूर मात्रा में पानी की सलाह दी जाती है । वैसे बासी मुह पानी पीने के लाभ पर गौर किया जाए तो सेहत के लिए ये किसी रामबाण से कम नही है और आज हम आपको सुबह उठकर खाली पेट पानी के ऐसे ही चमत्कारी लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो सुबह खाली पेट पानी पीना एक थैरेपी की तरह काम करता है जो कि हृदय सम्बंधी समस्याओं, अर्थराइटिस, अस्थमा, टीबी, किडनी और यूरीन प्रॉब्लम से निजात दिलाता है। इस वॉटर थैरेपी ट्रीटमेंट के लिए आपको करना ये कि सुबह उठते ही बासी मुंह 1 से 2 लीटर पानी पीना है .. शुरूआत में आपको ये मुश्किल लगेगा पर धीरे धीरे आप इसके आदी हो जाएंगे। साथ ही आपको ये भी ध्यान रखना है कि इसे पीने एक घण्टे पहले और एक घण्टे बाद कोई ठोस आहार ने लें। यकींन मानिए अगर आप ऐसा रोजाना करते है तो एसीडिटी की समस्या, डायरिया, बवासीर, आंखों से जुड़ी समस्याएं, कैंसर, मासिक धर्म में अनियमितता और गले से जुड़ी बीमारियां के साथ दिल से संबंधित समस्याओं पर  नियन्त्रण पा सकते हैं ।

इसके अलावा सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने से और भी कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं जैसे कि..

मोटापा अपने आप में तो बड़ा मर्ज तो है ही साथ ही इससे और भी कई सारी बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं ।आजकल मोटापा कम करने के लिए कई सारे दवाओं और उपायों का विज्ञापन देखने को मिलता है लेकिन क्या आपको पता है कि रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुना पानी भी मोटापा कम करने में बेहद सहायक होता है।दरअसल जब आप सुबह गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर का मैटाबॉलिज्‍म 24 % तक बढ़ जाता है, इस तरह ये आपके वजन को नियन्त्रित करता है।

सुबह उठकर कुछ भी खाने से पहले अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो आपका पेट अच्‍छी तहर से साफ रहता है और शरीर से विषाक्त अवयव आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

जब आप सुबह सुबह उठकर पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और रक्त बिल्कुल साफ हो जाता है जिससे आपकी त्वचा हेल्दी बनती है और उसका निखार आपके चेहरे पर साफ नजर आता है।

सुबह खाली पेट पानी पीने से ना सिर्फ शारीरिक लाभ मिलते हैं बल्कि इससे आपको मानसिक लाभ भी मिलता है .. दरअसल सुबह प्रचुर मात्रा में पानी पीने से रात के विश्राम के बाद हमारा दिमाग  ढ़ंग से सक्रिय हो जाता है और तेजी के साथ दिन भर काम करता है । इससे हमारा मानसिक थकान और तनाव कम होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close