हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

भारत फिर बन जाएगा दुनिया का सबसे अमीर देश, जानिए कहाँ मिल गया सबसे बड़ा खज़ाना !!

एक समय भारत को दुनिया भर में सोने की चिड़िया के रूप में जाना जाता था क्यूंकी वो विश्व का सबसे अमीर देश हुआ करता था परंतु मुग़लों और अंग्रेजों की लूट के दौरान भारत के ज़्यादातर खज़ानों को विदेशों में भेज दिया गया ।

तब से अब तक भारत का एक बहुत बड़ा हिस्सा गरीबी से जूझ रहा है । देश के उत्तर में स्थित राज्य उत्तराखंड में अस्कोट की पहाड़ी के नीचे बहुत ही कीमती धातुओं के खजाने का भंडार है । हाल ही हुए एक सर्वे में ये बात सामने आई है की यहाँ पर सोना चांदी जैसी एक लाख 65 हजार मीट्रिक टन धातु दबी हुई है ।

ये खज़ाना भारत को फिर से एक बहुत ही गौरवशाली देश के रूप में विकसित कर सकता है, परंतु सरकारें इस तरफ ज़रूरी कदम नहीं उठा रहीं । पूरे विश्व की निगाहें इस जगह छुपे विशाल खजाने पर टिकी हुई हैं ।

भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय के सर्वे की बात माने तो वर्ष 2003 में कनाडा स्थित एक विदेशी कंपनी आदि गोल्ड कंपनी ने यहाँ खुदाई की इच्छा जताई । यहाँ पर इस कंपनी ने सर्वे भी कर लिया था ।

इस कंपनी ने यहाँ 200 करोड़ के निवेश का भी निर्णय लिया परंतु सरकार से 30 वर्ष की लीज़ मांगी जिसे सरकार ने अभी तक नहीं दिया है । इस रवैये को देख कर इस कंपनी ने यहाँ से निकल लेना ही ठीक समझा ।

ज़ाहिर है की ये खज़ाना इतना बड़ा है की सरकार को इसपर थोड़ा ज़्यादा ध्यान देना चाहिए और इस विषय में जल्द ठोस कदम भी उठाने चाहिए । लोगों भी इस खजाने का सच जानने को बेताब हैं ।

DMCA.com Protection Status