समाचार

बड़ी ख़बर: SBI ने बदले नियम, 1 तारिख से ये खता धारक नहीं निकाल पाएंगे पैसे

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया यानी SBI आये दिन अपने नियम और शर्तों में बदलाव लाता ही रहता है. अभी कुछ दिन पहले ही भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आई एक स्कीम के तहत बेटियों के लिए पैसा कमाने का ऑफर दिया गया था. जिसके तहत  जिन लोगों के घर 1 साल से 14 साल की बेटियां हैं, वह स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में उन बच्चियों का खाता खुलवाकर घर बैठे बैठे ही थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट पर लाखों रूपये कम सकते थे. इससे पहले भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने खाता धारकों के लिए 3000 रूपये की राशी खाते में रखना आवश्यक किया था. इतनी राशी ना होने पर व्यक्ति को जुर्माना भरना पड़ रहा था. अब एक बार फिर से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने नियमो में बदलाव की ठान ली है. इस बार बनाये गये नियमो  के अनुसार जो भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के नियमों की उलंघना करेगा, उसका खाता बंद कर दिया जायेगा. चलिए जानते हैं ये नया नियम आखिर क्या है…

हर खाते के साथ आधार लिंक है जरूरी

मिली जानकारी के अनुसार अब स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जिन लोगो का भी अकाउंट है, उन सभी को अपना बैंक खाता अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा. ऐसा ना करने पर 1 जनवरी 2018 से बिना आधार कार्ड वाले खातों को बंद भी कर सकती है. अगर आपने भी अभी तक अपना बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो, आज ही करवा लें क्यूँ कि इसके बाद आपको बैंक में कईं परेशानियो का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने ट्विटर पर की गयी एक ट्वीट में साफ़ कह दिया है कि 31 दिसंबर तक आपको अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर 1 जनवरी से आपको अपना अकाउंट ऑपरेट करने में दिक्कत हो सकती है. बैंक ने ये बात साफ़ कह दी है कि जो लोग आधार कार्ड लिंक नहीं करवा सकते, उनका खाता हमेशा के लिए बंद कर दिया जायेगा.

अब हर काम होगा डिजिटल

एक रिपोर्ट के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने आधार कार्ड लिंक करवाने की शर्त इसलिए राखी है क्यूंकि, आज कल हर इंसान की लाइफ डिजिटल हो रही है. अब घर बैठे बैठे लोग पैसो का आदान प्रदान कर रहे हैं. जिसके लिए उनके भारतीय पहचान पत्र यानी आधार कार्ड का लिंक्ड होना बहुत जरूरी है. ट्विटर पर की गयी ट्वीट के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने बताया है कि डिजिटल लाइफ को और ज्यादा सक्रिय बनाने के लिए धारकों का आधार कार्ड उनके खातों के साथ जुड़ना बहुत जरूरी है. जानकारी के अनुसार 1 जनवरी 2018 के बाद से बैंक आधार कार्ड के बिना मौजूद खातों को निष्कर्ष कर देगा और उसके बाद उन खातों को आधार कार्ड के साथ नहीं जोड़ा जायेगा.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इससे पहले भी SBI ने हर धारक के अकाउंट में 3 हजार रूपये की राशी रखना अनिवार्य बताया था. साथ ही सरकार द्वारा बनाये नये कानून के अनुसार अब धारक अपने चार ट्रेन्ज़ेक्शन के बाद उचित जुर्माना भी बैंक को देगा. अब एक बार फिर से बैंक द्वारा बनाये नये कानून से आम जनता काफी प्रभावित होगी.

Back to top button