VIDEO : गोभी से निकले सांप के बच्चे ने पहुँचाया माँ बेटी को अस्पताल, आप भी हो जाईये सावधान

भोपाल: अक्सर डॉक्टर कहते हैं कि खाने से पहले हर फल और सब्ज़ी एक बार जरुर धो लें. क्यूँ कि खेतों में या पेड़ पौदों पर उन फलों के होने के कारण धुल और मिट्टी के कण उन पर जम जाते हैं. जिनको बिना धोये खाने से वह धुल मिट्टी के कण हमारे शरीर के अंदर चले जाते हैं और हमको कईं बीमारियाँ तोहफे में दे जाते हैं.

बहुत सारी फल और सब्जियां ऐसी होती हैं, जिनमे बारिशों के मौसम में कीड़ा लग जाता है. जैसे कि अमरुद, पत्ता गोभी, फूल गोभी आदि. ऐसे में इन चीज़ों को खूब अच्छे के छांट कर खाया जाता है. सब्जियों में कीड़े होना तो आम बात लें, क्या आपने कभी सुना है कि इन सब्जियों में सांप और बिच्छू जैसे खतरनाक प्राणी भी हो? शायद आपको हमारी बात मजाक लग रही होगी. लेकिन, ये बिलकुल सच है. हाल ही में भोपाल जिले की रहने वाली दो माँ बेटियों के साथ सब्जी खाने से कुछ ऐसा हुआ जिन्हें वह सपने में भी नहीं सोच सकती थी. चलिए जानते हैं आखिर पूरी ख़बर क्या है…

गोभी में सांप को साथ में पका लिया था

ये बात भोपाल के खरजाना इलाके की महिला आफजान खान की है. वैसे तो आफजान खान 35 वर्षीय समझदार महिला हैं. लेकिन, कभी कभी समझदार इंसानों के साथ भी कुछ अनहोनी हो ही जाती है. दरअसल, आफजान मार्किट से गोभी की सब्जी लेकर आई थी. उन्होंने गोभी को ठीक से देखा नहीं कि उसमे सांप का बच्चा था. इसलिए उन्होंने गोभी के साथ साथ उस सांप के बच्चे को भी काट दिया. जब सब्जी बनाकर आफजान और उनकी बेटी आमना ने खानी शुरू की तो उन्हें सब्जी में अजीब टुकड़े मिले. जब तक दोनों उन टुकडो को समझ पाती, तब तक बहुत देर हो चुकी थी और दोनों उस बच्चे के ज़हरीले टुकड़े अपने अंदर निघल चुकी थीं. इसके बाद कुछ ही देर में दोनों को उल्टियाँ आने लग गयी और उनकी हालत काफी बिगड़ गयी. आस पास के पड़ोसियों ने जब उनकी आवाजें सुनी तो उन्हें नजदीकी अस्पताल लेजाया गया. वहां डॉक्टर्स ने उनके शरीर में ज़हर के अंश पाए.

सांप का बच्चा था ज़हरीला

अस्पताल लेजाने के बाद डॉक्टर ने जब उनका ट्रीटमेंट किया तो उन्हें दोनों माँ बेटी के पेट में ज़हर पाया. डॉक्टर्स के अनुसार उनकी सब्जी में वह टुकड़े सांप के बच्चे के थे और ये सांप का बच्चा भी बहुत ज़हरीला था. डॉक्टर धर्मेन्द्र ने बताया कि दोनों माँ बेटी को इस बात की आशंका नहीं थी कि गोभी में सांप का बच्चा था उसको उन्होंने पका लिया है. जिसके बाद दोनों ने बिना देखे सब्जी को खा भी लिया. जिसके बाद दोनों माँ बेटी की हालत नाज़ुक बन गयी. डॉक्टर्स के अनुसार अभी उनकी हालत में थोडा सुधार आया है और उनके कुछ टेस्ट करवाए गये हैं. बाकी स्पष्टीकर्ण रिपोर्ट्स के आने के बाद ही हो पायेगा.

जानकारी के अनुसार बारिशों के मौसम में सांप और बिच्छु आदि खेतों में पनाह ले लेते हैं और सब्जियों में छिप जाते हैं. इसलिए आप कोई भी सब्जी लायें तो उसको अच्छे से उबाल कर धो लें साथ ही उसमे देख लें कोई कीड़ा या सांप तो नहीं है. डॉक्टर्स के अनुसार हर इंसान को सब्जी बनाने के वक्त खास ध्यान रखना चाहिए कि कहीं वह स्वाद स्वाद में अपने परिवार को मौत तक न पहुंचा दें. देखें वीडियो- 

Leave a Reply

Your email address will not be published.